IMD Alert : इन राज्यों में बदलेगा मौसम, 5 मार्च तक भारी बारिश का अलर्ट जारी, चलेगी तेज हवाएं

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के दक्षिणी हिस्से में मौसम में बड़ा बदलाव (Weather Update) देखने को मिलेगा। IMD ने अलर्ट (IMD Alert) जारी करते हुए इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कई इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है। IMD ने कहा है कि गुरुवार को राजधानी दिल्ली के दूसरे हिस्से में बारिश हो सकती है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश सहित पर्वतीय इलाकों में भी बर्फबारी (snowfall) और बारिश (rainfall) की संभावना जताई गई।

हालांकि मध्य प्रदेश राजस्थान आदि क्षेत्रों की बात करें तो भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मध्य प्रदेश में आज बारिश की संभावना नहीं है। दिन भर धूप खिली रहेगी। हालांकि IMD के पूर्वानुमान की मानें तो दिल्ली में मार्च से मई के महीने में इस वर्ष भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई गई है।

इसके अलावा IMD ने जम्मू-कश्मीर हिमाचल प्रदेश से दिल्ली, असम केरल और उत्तराखंड सहित तमिलनाडु में बारिश बारिश की संभावना जाहिर की है। 5 मार्च तक तमिलनाडु केरल के इलाके में तेज हवा चलेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को तमिलनाडु और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है।

 MP News: शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक आज, वित्त विधेयक-तृतीय अनुपूरक बजट सहित इन प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि अगले 24 घंटों के दौरान एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा जिसके 24 घंटों के दौरान एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर अगले 24 घंटों के दौरान श्रीलंकाई तट की ओर और बाद के 24 घंटों के दौरान नाडु तट उत्तर तमिल की ओर बढ़ने की संभावना है।

  • 3-5 मार्च के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है
  • 4 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।
  • 4 और 5 मार्च को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

समुद्र की स्थिति जो बंगाल की दक्षिण खाड़ी और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर, मन्नार की खाड़ी और कोमोरिन क्षेत्र में बुधवार सुबह से खराब थी। 3 से 5 मार्च के दौरान दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में तीव्र हवा बहुत खराब होने की संभावना है।

वहीँ 4 से 5 मार्च के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर तीव्र हवा के साथ बूंदाबादी की सम्भवना है। IMD ने तेज हवा की गति की चेतावनी भी जारी की है मछुआरे को 3 और 5 मार्च के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

Temperature 

  • दिल्ली 12.0-27.0
  • शिमला 5.0-13.0
  • चेन्नई 13.0-23.0
  • देहरादून 10.0-26.0
  • भोपाल 14.0-32.0
  • रायपुर 16.0-30.0
  • अहमदाबाद 19.0-35.0

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News