IMD Alert : 25 फरवरी तक हिमाचल समेत 10 राज्यों में बारिश, पर्वतों पर हिमपात,गरज- चमक, बिजली गिरने की संभावना, महाराष्ट्र सहित 8 राज्यों में बढ़ेगा तापमान, जानें पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : आज से पश्चिम हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही सप्ताह के मध्य में एक कमजोर प्रणाली के साथ मजबूत क्रमिक प्रणाली भी शुरू होने वाली है। जिसके कारण देश के सबसे उत्तरी हिस्से में मौसम व्यवस्था प्रभावित रहेगी। दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा में आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा तेज ठंडी हवाएं चलेगी। कुछ जगह पर बूंदाबादी का भी पुर्वानूमान जताया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 19 फरवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा। जिसके कारण हिमाचल प्रदेश सहित उत्तराखंड में बर्फबारी देखने को मिलेगी। इसके अलावा नीचे ले तलहटी पर बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया।। पश्चिमी विक्षोभ अनिवार्य रूप से गर्म हवाओं की प्रणाली है, जो भूमध्य सागर के ऊपर उत्पन्न होती है। ऐसे में पूर्व की ओर चलने की वजह से रास्ते से यह नमी उठाते हुए चलती है। बंगाल की खाड़ी से उठ रही नमी की वजह से हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के टकराने के कारण वर्षा की संभावना अधिक है।

ऐसे में 19 से लेकर 25 फरवरी तक हल्की से मध्यम तीव्रता और छिटपुट बारिश सहित बर्फबारी की संभावना जताई गई है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो सोमवार से लेकर शुक्रवार तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख सहित हिमाचल, उत्तराखंड और अलग-अलग जगह गरज चमक भी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही बिजली गिरने का पूर्वानुमान भी जारी किया गया। हिमस्खलन की चेतावनी जारी कर दी गई है।

दिल्ली में आंधी की चेतावनी

राजधानी दिल्ली में आंधी और तूफान की चेतावनी जारी करते हुए भविष्यवाणी की गई है। नई दिल्ली में IMD के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के मुताबिक जम्मू कश्मीर और लद्दाख में मंगलवार को हिमाचल और उत्तराखंड में बुधवार से शुक्रवार तक वर्षा की संभावना जारी किया गया है। स्थानीय मौसम की स्थिति के बारे में लोगों को जागरूक रहने के निर्देश दिए गए हैं जबकि पंजाबm हरियाणा और राजधानी दिल्ली में तेज हवा चलेगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे। सूर्य की दृश्यता कम दिखेगी।

इन क्षेत्रों में बारिश 

हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। जो कि पूर्वी राज्य में भी जारी रहेगी। असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड सहित पूर्वी राज्य में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही तेज हवा चलने और गरिमा की चेतावनी भी जारी की गई है जबकि मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के कारण वर्षा आसपास के उत्तरी पश्चिमी इलाके में फैलती है। यह कमजोर पश्चिम विक्षोभ होने की वजह से उत्तर-पश्चिम में गर्म परिस्थितियों को स्वीकार करेगी और आने वाले सप्ताह में एक बार फिर से तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है।

मौसम बुलेटिन के मुताबिक 25 फरवरी तक हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी जबकि 23 तक उत्तराखंड और 22 तक उतरी पंजाब में हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके अलावा राजस्थान में भी मौसम में परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। अंडमान निकोबार दीप समूह में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

बिहार में तापमान में बढ़ोतरी, झारखंड में बदला मौसम

बिहार के कई जिलों में तापमान में भारी वृद्धि देखने को मिली है। आसमान में हल्के बादल नजर आ रहे हैं। धूप खिली हुई है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि देखी गई है। धीरे-धीरे सर्दी की रफ्तार कम हो रही है। इसके साथ ही गर्मी की आहट बढ़ने लगी है। Humidity बढ़ने के कारण जल्दी उसकी स्थिति निर्मित होगी। झारखंड में मौसम में उतार-चढ़ाव में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसके साथ ही झारखंड के कुछ क्षेत्र में आज बारिश की संभावना जताई गई है।

पश्चिमी विक्षोभ से मौसम प्रभावित

मौसम विभाग के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 फरवरी को पश्चिम हमारे के पास पहुंच सकता है। जिसके साथ ही बांग्लादेश के पूर्वी हिस्से पर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन क्षेत्र निर्मित हो रहा है। इसके कारण पंजाब और हरियाणा सहित राजधानी दिल्ली में मौसम प्रभावित हो सकते हैं।

पंजाब हरियाणा में बढ़ेगी गर्मी

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर आज न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखी जाएगी। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि लुधियाना में सामान्य से दो डिग्री अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया है। पटियाला में भी सामान्य से दो डिग्री अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया जो कि पठानकोट में न्यूनतम तापमान सामान्य कोडी किया गया। बठिंडा गुरदासपुर में भी न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखने को मिली है।

महाराष्ट्र गोवा समेत कई राज्य में बढ़ेगी गर्मी

महाराष्ट्र गुजरात गोवा से मृत समुद्र तट पर बसे कई राज्य में गर्मी के दस्तक शुरू हो गई है। मुंबई सहित गुजरात में तापमान 39 डिग्री तक पहुंच चुका है जबकि तापमान में और अधिक वृद्धि देखने को मिलेगी। इसके अलावा केरल कर्नाटक तमिलनाडु में भी तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। समुद्री हवा देरी से चलती है ऐसे में मुंबई में तापमान और अधिक बढ़ेगा। जिससे कारण लोग परेशान रह सकते हैं। गुजरात में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं अधिकतम तापमान 37 डिग्री जबकि भुज में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। गोवा में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है।

उत्तराखंड में आज रहेगा जेटस्ट्रीम, कल से बदलेगा मौसम

उत्तराखंड में गर्मी बढ़ने और जेट स्ट्रीम की वजह से बर्फ पिघलने का पूर्वानुमान जारी किया गया। इसके साथ ही हिमस्खलन को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया। हालांकि यह जेट स्ट्रीम आज तक रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही एक बार फिर से बारिश का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया। इससे पहले क्षेत्र में अधिगम तापमान वृद्धि को देखते हुए हिमस्खलन को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम प्रणाली 

मौसम प्रणाली की बात करें तो एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 फरवरी की रात पश्चिम हिमालय पर सक्रिय होगा जबकि एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र आंतरिक उड़ीसा पर निर्मित है। वहीं एक अन्य चक्रवाती हवा का क्षेत्र अफगानिस्तान पाकिस्तान की सीमा पर बना हुआ है जबकि बंगाल की खाड़ी से नमी मध्य भारत की तरफ बढ़ रही है। ऐसे में देश में कई सिस्टम एक साथ सक्रिय हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News