हरियाणा-पंजाब समेत कई राज्यों में हो सकती है गरज-चमक के साथ बारिश, बिहार और पश्चिम बंगाल में तेज गर्मी की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार और पश्चिम बंगाल में तेज गर्मी की संभावना जताई जा रही है। साथ ही, 18 से 21 अप्रैल के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, और राजस्थान में गरज और चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

IMD Weather Update: अप्रैल का महीना आधा हो चुका हैं और इसके बाद अब मई के महीने की गर्माहट लोगों में महसूस की जाएगी। दरअसल मई के महीने में देशभर में गर्मी का उच्च स्तर देखने को मिलता हैं। हालांकि, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण कुछ राज्यों में अभी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार और पश्चिम बंगाल में लू का खतरा है। इसके अतिरिक्त, 18 से 21 अप्रैल के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है।

पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप:

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय हवाओं में एक गर्त के व एक धुरी के रूप में 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 68 डिग्री पूर्व देशांतर और 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में है। इस विक्षोभ के परिणामस्वरूप, पूर्वी बिहार और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।