IMD: देश के इन राज्यों में हीटवेव को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, उत्तर-पश्चिम के मैदानी इलाकों में बारिश की जताई संभावना

मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है, जबकि बिहार और बंगाल में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Rishabh Namdev
Published on -

IMD Weather Update: वर्तमान में दक्षिण भारत के राज्यों के अलावा, उत्तर भारत में भी लू और गर्मी की तपन बढ़ रही है। दरअसल गंगा तटीय क्षेत्रों, बिहार, ओडिशा जैसे राज्यों में मौसम विभाग (IMD) ने लू वार्निंग (Heat Wave Alert) जारी किया है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश और तेज हवाओं के कारण लोगों को राहत मिली है। जानकारी के अनुसार भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी पांच दिनों के लिए दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में भी लू की संभावना बताई है।

IMD ने जारी किया इन राज्यों में लू को लेकर रेड अलर्ट:

दरअसल उत्तर-पूर्व के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया हैं। इसके साथ ही, बिहार, बंगाल, और ओडिशा के कई जिलों में लू की चिंता है। मौसम विभाग (IMD) ने इसे देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है, और स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को भी तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर पीने के लिए पानी की व्यवस्था के साथ-साथ धूप से बचाव के लिए शेड की व्यवस्था भी की जा रही है। जबकि दूसरी ओर, पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है, और लोगों को सुरक्षित रहने के लिए सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।