फिर बदलेगा मौसम, 5 नवंबर तक इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी में नवंबर से बढ़ेगी ठंड-कोहरा, गिरेगा पारा, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानें अपेडट

Pooja Khodani
Published on -
imd rainfall, imd weather update

IMD Rainfall/Weather Update Today: इन दिनों देश में मौसम के अलग अलग रंग दिखाई दे रहे है।एक तरफ तापमान में गिरावट के साथ ठंड अपना असर दिखा रही है तो दूसरी तरफ दक्षिण के राज्यों में बारिश की गतिविधियां जारी है। भारतीय मौसम विभाग ने आज सोमवार को तमिलनाडु, केरल और माहे में  बारिश का अलर्ट जारी किया है।  इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना जताई है।वही नवंबर से यूपी बिहार एमपी छत्तीसगढ़ समेत एक दर्जन राज्यों में ठंड का असर तेज होगा।

इन राज्यों में भारी बारिश

IMD के मुताबिक, तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में तो भारी बारिश को देखते हुए स्कूल कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। मंगलवार से 5 नवंबर तक चेन्नई में बारिश का दौर देखने को मिलेगा और तापमान में उतार चढ़ाव आएगा।आज तमिलनाडु और केरल के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। अगले पांच दिनों तक केरल, तमिलनाडु, माहे, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है।देश के बाकी हिस्सों में मौसम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।आंध्र प्रदेश उड़ीसा असम मेघालय मणिपुर नगालैंड मिजोरम सहित पश्चिम बंगाल पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

इन राज्यों में बर्फबारी

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार,  पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान में भी मौसम का मिजाज बदलने वाला है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कुछ इलाकों में बूंदाबादी की संभावना है। उत्तराखंड ,जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के आसार हैमाहे, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश तो कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में भी सोमवार मंगलवार को हल्की बारिश होगी। 31 अक्टूबर से हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है।

नवंबर से बदलेगा यूपी-दिल्ली का मौसम

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के तापमान में गिरावट हो सकती है।आज अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने की संभावना है। आने वाले कुछ दिनों तक धुंध छाई रह सकती है। यूपी में नवंबर से मौसम में बदलाव आएगा। लखनऊ में अगले कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम तापमान 32-33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। नवंबर के दूसरे हफ्ते से तापमान तेजी से गिरेगा और ठंड का असर तेज होगा। धुंध और कोहरे में भी इजाफा होगा। नवंबर से पंजाब में कोहरा ठंड का असर तेज होगा।तापमान में भी गिरावट आएगी।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News