IMD Weather Update : नहीं थम रहा कोल्ड डे का कहर, जारी रहेगा कोहरा, बारिश भी करेगी परेशान

Atul Saxena
Published on -
IMD Weather Update

IMD Weather Update Today 10 January 2024 : देश का मौसम बहुत ठंडा बना हुआ है, प्रदेश के कई राज्य कोल्ड डे से परेशान हैं तो कई राज्यों में घना कोहरा गलन वाली सर्दी का अहसास करा रहा है, उधर कई राज्यों में अभी भी बारिश से जनजीवन प्रभावित हो रहा है ।

आईएमडी ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, पंजाब, दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड-डे की स्थिति बनी रहेगी और कोहरा जारी रहेगा । मौसम विभाग ने 10 से 12 जनवरी के दौरान उत्तराखंड में पाला पड़ने की संभावना जताई है।

कोहरे से प्रभावित हो रही द्रश्यता 

मौसम विभाग ने अपडेट देते हुए कहा कि 10 से 14 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में सुबह कुछ घंटों तक घना कोहरा छाया रहेगा, जिससे दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो जाएगा और दृश्यता प्रभावित होगी। इसके अलावा जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में 10 और 11 जनवरी को कोहरा छाया रहेगा।

ऐसा रहा पिछले 24 घंटों का हाल 

मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटों का हाल बताते हुए कहा कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई, जबकि राजस्थान, बिहार, हरियाणा-चंडीगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता 50 से 200 मीटर तक रही।

अगले 24 घंटे ऐसा रहेगा मौसम का हाल 

IMD ने कहा कि अगले 24 घंटों का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि इस दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा और अगले 3 दिनों के दौरान 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है। इसके अलावा अगले 48 घंटों के दौरान मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव और अगले 3 दिनों के दौरान 2- 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना नहीं है।

दक्षिण के इन राज्यों में जारी है बारिश 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती पूर्व-मध्य अरब पर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले 3 दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News