IMD Weather Update : अरुणाचल, असम मेघालय सहित अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की संभावना, देश के अन्य हिस्सों में बढ़ेगा तापमान

IMD ने कहा कि पूर्वी भारत के क्षेत्रों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है। इसी तरह मध्य भारत में अगले 2,3 दिनों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान में क्रमिक वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत दोनों में अगले 4,5 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि की उम्मीद है।

Atul Saxena
Published on -
MP Weather Update

IMD Weather Update Today 24 March 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज जारी अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा है कि पूर्वोत्तर असम और उसके पास के क्षेत्रों पर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर के कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश होगी। उत्तर के कई राज्यों में भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होगी जिसके 26 मार्च की रात को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। उधर पूर्वी भारत सहित देश के अन्य हिस्सों में तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर के राज्यों में होगी बारिश और बर्फ़बारी 

IMD ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय,नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 मार्च से 29 मार्च तक हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। इस दौरान गरज के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। आईएमडी ने 25 और 26 मार्च को विशेष रूप से अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट से भारी वर्षा या बर्फबारी की संभावना की भी संभावना जताई है। इसके अतिरिक्त उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 25 मार्च को भारी वर्षा हो सकती है, जबकि 25 और 26 मार्च को असम और मेघालय में भारी वर्षा हो सकती है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भी बारिश 

26 मार्च को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल में 25 और 26 मार्च को इसी तरह की स्थिति का अनुभव होने की संभावना है, जबकि 25 मार्च को बिहार और झारखंड में भी ऐसा मौसम देखने को मिल सकता है। आईएमडी ने पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अन्य राज्यों में भी बारिश की आशंका व्यक्त की है।

हिमालय क्षेत्र के राज्यों का ऐसा रहेगा मौसम 

आईएमडी के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आज अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। आज  24 मार्च को पंजाब, हरियाणा में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा राजस्थान में आंधी और बिजली गिरने का अनुमान है।
IMD ने कहा कि 26 मार्च की रात से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की उम्मीद है। इसके प्रभाव से 26 से 29 मार्च जम्मू-कश्मीर, लद्दाख तक मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट हल्की बारिश या बर्फबारी के साथ-साथ अलग-अलग गरज और बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा 26 मार्च से 28 मार्च तक पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में हल्की बारिश होने की संभावना है।

अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी भारत के क्षेत्रों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है। इसी तरह मध्य भारत में अगले 2,3 दिनों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान में क्रमिक वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत दोनों में अगले 4,5 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि की उम्मीद है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News