लाखों पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर, एक हफ्ते में अपडेट करें ये डिटेल्स, वरना अटक जाएगी पेंशन

pension

Pensioners Pension Update 2022 : नए साल से पहले राजस्थान के लाखों पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत पेंशनरों (वृद्धावस्था,‎ विधवा, विशेष योग्यजन) के लिए बायोमैट्रिक सत्यापन अनिवार्य कर दिया है, जिन्होंने अबतक सत्यापन नहीं करवाया है वे 31 दिसंबर 2022 से पहले पूरी कर लें, अन्य पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा। बता दे कि विभाग ने पूर्व में ओटीपी द्वारा सत्यापन की व्यवस्था को समाप्त कर बायोमैट्रिक सत्यापन को अनिवार्य कर दिया है।

अगर बायोमेट्रिक सत्यापन करवाने में दिक्कत हो रही है पेंशनर्स जरूरी दस्तावेज के आधार पर भी सत्यापन करवा सकते है। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के प्रामाणिक दस्तावेज के आधार पर भी पेंशनर के जीवित होने का सत्यापन किया जा सकेगा। इससे लाखों पेंशनरों को बड़ी राहत मिलेगी।वही अगर आधार से मोबाइल लिंक नहीं है, तब भी पेंशन की राशि मिलेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)