PM KISAN Update : करोड़ों किसानों के लिए अपडेट, इस दिन जारी हो सकती है 17वीं किस्त, फिर खाते में आएंगे दो-दो हजार, इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

यदि पात्र किसान 17वीं किस्त से वंचित नहीं रहना चाहते हैं और 2000 रुपए का लाभ पाने चाहते है तो पहले इन तीन नियमों को फॅालो करना जरूरी है। सबसे पहले किसानों को ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

Pooja Khodani
Published on -
PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Yojana 17th Installment Date : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर चार महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत के नागरिक है। PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है।

कब मिलेंगे 17वीं किस्त के 2000-2000 रुपए?

  • पीएम योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। चुंकी मई से जून के बीच लोकसभा चुनाव की वोटिंग चलेगी और आचार संहिता लागू है, ऐसे में संभावना है कि 4 जून को नतीजे आने और फिर एक हफ्ते में नई सरकार का गठन होने  के बाद किस्त भेजी जा सकती है।
  • हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग से अनुमति लेकर भी मोदी सरकार जून से पहले मई अंत में किस्त जारी कर सकती है, फिलहाल फाइनल तारीख को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, किसान अपडेट के लिए PM KISAN की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

इन किसानों को नही मिलेगा लाभ

  • सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का फायदा नहीं ले सकते।वे किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते। संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री, राज्य सभा/राज्य विधानसभाओं/लोकसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • 10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/lV क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते।वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था, वे भी योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

ये दस्तावेज अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगा लाभ

  • यदि पात्र किसान 17वीं किस्त से वंचित नहीं रहना चाहते हैं और 2000 रुपए का लाभ पाने चाहते है तो पहले इन तीन नियमों को फॅालो करना जरूरी है। सबसे पहले किसानों को ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है, इसे फेस एप , ऑनलाइन या सीएसी सेंटर जाकर करा सकते हैं। लाभार्थी किसान को भूलेख सत्यापन कराना भी जरूरी है, अन्यथा किस्त अटक सकती है।
  • इसके अलावा आधार से खाते को लिंक जिन किसानों ने नहीं किया है,वे भी करां ले, क्योंकि हो सकता है इस वजह से भी आप 17वीं किस्त से वंचित रह जाएं।वही गलत बैंक डिटेल के कारण पीएम किसान योजना में आवेदन खारिज हो सकता है, इसलिए जांच कर लें। यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम है तो भी आवेदन पत्र निरस्त किया जा सकता है।

वेबसाइट पर जाकर ऐसे करें ईकेवाईसी

  • पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें ।
  • अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएं।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें।
  • इसके साथ ही आपका ईकेवायसी पूरा हो जाएगा।

PM Kisan ऐप से करें e-KYC

  • पीएम किसान ऐप के तहत किसान फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के माध्यम से घर बैठे
  • आसानी से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।
  • गूगल प्ले स्टोर से PM Kisan ऐप डाउनलोड करें।
  • ऐप में आधार नंबर और बेनिफिशरी आईडी डालकर लॉगिन करें।
  • मोबाइन नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें।
  • फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए अपनी e-KYC पूरा करें।

PM KISAN – लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  1. पीएम किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं ।
  2. पोर्टल पर शो हो रहे Know Your Status के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराएं।
  3. अगर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know your registration no.के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना है।अब आपके पास एक ओटीपी आएगा।
  5. ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
  6. रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।
  7. अगर गांव के लोगों का नाम भी देखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर
  8. Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना है।
  9. अपना राज्य,जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है। लिस्ट को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपके नाम के साथ गांव में और किस व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News