भारत सरकार ने Olectra-EV कंपनी को दिया 350 बसों का ऑर्डर, 12 सालों तक देगी सुरक्षा

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक (Olectra greentech) और ईवी ट्रांस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (EV Trans Private Limited Company) को भारत सरकार की योजना FAME-II (Government of India Scheme FAME-II) के तहत 350 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर (Order of 350 electric buses) मिला है। जो 12 सालों तक सकल लागत अनुबंध मॉडल (Contract model) के तहत इन बसों की देखरेख भी करेगी।

पुणे, डेस्क रिपोर्ट। ओलेक्ट्रा-इव्ही कंपनी को कौन नहीं जानता, जो इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लीडर और इलेक्ट्रिक बस निर्माण में अग्रणी है। ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक (Olectra greentech) और ईवी ट्रांस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (EV Trans Private Limited Company) को भारत सरकार की योजना FAME-II (Government of India Scheme FAME-II) के तहत 350 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर (Order of 350 electric buses) मिला है। बता दें कि ये कंपनी 12 सालों तक सकल लागत अनुबंध मॉडल (Gross cost contract model) के तहत इन बसों की देखरेख भी करेगी।

ओलेक्ट्रा से करेगी 350 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी

दरअसल, ईवी ट्रांस (EV trance) 350 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी (Purchase of 350 electric buses) ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक (Olectra greentech) से करेगी, जिसे 7 महीने के अंदर में वितरित करने का कार्य किया जाएगा। भारत सरकार (Government of Indian) की इस योजना के तहत लगभग 1250 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें (Electric bus) OGL द्वारा वितरित की जानी है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने 350 बसों का आर्डर (Order of 350 buses) भी हाल ही में दिया गया है। जो L-1 बोलीदाता (Bidder) का हिस्सा है। जिसे 5 जनवरी को अधिकृत किया गया था।

ओलेक्ट्रा बनी सबसे कम कीमत का प्रस्ताव रखने वाली कंपनी

बता दें कि भारत सरकार की योजना FAME-II (Government of India Scheme FAME-II) के अनुसार बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन परिवहन संस्था (BMTC) की 300 इलेक्ट्रिक बसों के लिए ईवी ट्रांस प्राइवेट लिमिटेड (EV Trans Private Limited) और ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड (Olectra Greentech Limited) को सबसे कम कीमत का प्रस्ताव रखने वाले (L-1) बोलीदाता घोषित किया गया है। जिसके साथ ही कंपनी ऑर्डर दिए गए सभी इलेक्ट्रिक बसों (Electric buses) का 12 साल तक अनुबंध के अनुसार ही देखरेख भी करेगी। वहीं जानकारी के अनुसार, ईवी ट्रांस को 300 बसों के लिए Letter of award मिलने के बाद, इव्ही इन इलेक्ट्रिक बसों को ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड कंपनी (Olectra Greentech Limited Company) से खरीदना शुरू कर देगी।

12 महीने के अंदर करेगी वितरित करने का कार्य

इव्ही इन इलेक्ट्रिक बसों को ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड कंपनी से खरीदने के बाद इसे 12 महीने के अंदर में वितरित करने का कार्य करेगी। इस दौरान कंपनी और ईवीवाई के बीच के लेन-देन को रिलेटेड पार्टी ट्रांजेक्शन माना जाएगा। बता दें कि लगभग 570 करोड़ रुपए इस निविदा का कंपनी के लिए मूल्य होगा।

कंपनी के CFO ने जताई खुशी

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड को 350 बसों का ऑर्डर मिलने पर कंपनी के CFO शरद चंद्रा ने कंपनी के सफलतापूर्वक बिड की (Bid key) पर खुशी जताई है। उन्होने कहा की ‘हम बेहद खुशी के साथ यह घोषणा करते है की पुणे महानगर परिवहन महामंडल, पीएमपीएल से 12 मीटर की 350 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर हमे मिला है।’ आगे उन्होंने कहा कि ‘OGL पहले से ही पुणे में 150 बसों का संचालन कर रहा है और इस नए आदेश के साथ, इलेक्ट्रीक बसों की संख्या 650 तक बढ़ जाएगी, जो की देश में दूसरे राज्यों के तुलना में सबसे अधिक है। हम अपने आप को गार्डन सीटी और भारत की सिलिकॉन वैली, बैंगलोर में इकोफ्रेंडली बसों को चलाते हुए सम्मानित महसूस करते है। OGL/EVEY ट्रांस टीमों के लिए ये गर्व का पल हैं।’