बिना टिकट कैंसिल किए बदल सकेंगे यात्रा की तारीख, यहां जानें प्रोसेस

Indian Railways

Indian Railways : कई बार ऐसा होता है कि लोग पहले से ही ट्रेनों के टिकट बुक करवा लेते हैं लेकिन बाद में तारीखों में फेर बदल करवाना मुश्किल हो जाता है और फिर टिकट कैंसिल करवाना पड़ती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से आधे पैसे भी कट हो जाते हैं। फिर नई तारीख के लिए नया टिकट बुक करना पड़ता है। अगर आप भी कई बार इस मुसीबत में फंस चुके हैं और अपने टिकट तारीख बदलने की वजह से कैंसिल करवाते हैं तो आज हम आपको भारतीय रेलवे का एक ऐसा नियम बताने जा रहे हैं जिसके मुताबिक बिना टिकट कैंसिल किया आप यात्रा की डेट बदल सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा।

जी हां, भारतीय रेलवे में हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं ऐसे में कई लोगों को अपने टिकट कुछ काम आ जाने की वजह से कैंसिल भी करवानी पड़ती है। लेकिन यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा कई नियम लागू किए गए हैं। उन नियमों के मुताबिक आप अपने पैसे बचा सकते हैं और यात्रा भी आसानी से बिना दिक्कत हो के पूरी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे बिना टिकट कैंसिल किया यात्रा की तारीख बदली जा सकती है और इसकी प्रक्रिया क्या है –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।