Inheritance Tax: सियासी घमासान के बीच Sam Pitroda ने दी सफाई, मीडिया पर फोड़ा ठीकरा

सेम पित्रोदा सोशल मीडिया पर आये और अन्य नेताओं की तरह पूरा ठीकरा मीडिया पर फोड़ दिया, उन्होंने X पर अंग्रेजी में लिखा जिसका हिंदी अर्थ है - "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अमेरिका में विरासत कर पर मैंने जो निजी तौर परकहा, उसे गोदी मीडिया ने तोड़-मरोड़ कर पेश किया है ताकि प्रधानमंत्री कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में जो झूठ फैला रहे हैं, उससे ध्यान भटका सकें। प्रधानमंत्री की मंगल सूत्र और सोना छीनने की टिप्पणी बिल्कुल अवास्तविक है।"

Atul Saxena
Updated on -
Sam Pitroda

Inheritance Tax:  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सेम पित्रोदा के एक बयान ने देश की सियासत में भूचाल ला दिया है। कांग्रेस के घोषणापत्र के बाद पित्रोदा द्वारा अमेरिका में लग रहे विरासत टैक्स का उदाहरण देना कांग्रेस के गली की हड्डी बन गया। पीएम मोदी ने इस पर जमकर हमला बोला तो कांग्रेस ने अपने गुरु और मार्गदर्शक सेम पित्रोदा के बयान से किनारा कर लिया और उसे उनका निजी विचार बताया। अब सेम पित्रोदा ने इसपर सफाई दी है और दूसरे नेताओं की तरह मीडिया पर ठीकरा फोड़ा है।

विरासत टैक्स पर ये कहा था सेम पित्रोदा ने 

दरअसल सेम पित्रोदा ने एक इंटरव्यू के दौरान अमेरिका में प्रचलित विरासत टैक्स कानून के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि अमेरिका में अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है तो उसकी मृत्यु के बाद सिर्फ 45% उसके बच्चों को हस्तांतरित होती है शेष बची संपत्ति का 55% हिस्सा सरकार द्वारा ले लिया जाता है। उन्होंने कहा कि हमें इसपर चर्चा और बहस करना चाहिए।

सेम के बयान के बाद BJP हुई हमलावर 

हालाँकि ये बात अमेरिका के सन्दर्भ में थी लेकिन चूँकि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में जातिगत जनगणना सहित संपत्ति और अन्य आंकड़े जुटाने की बात की थी और ये बयान एक सीनियर कांग्रेस नेता द्वारा दिया गया तो इस पर बहस शुरू हो गई, बयान सामने आते ही भाजपा हमलावर हो गई, पीएम मोदी ने राहुल गांधी सहित पूरी कांग्रेस को आड़े हाथ लेना शुरू कर दिया, पीएम ने कहा कि कांग्रेस आपने आपकी सम्पति लूटना चाहती है इनकी यही मंशा है।

जयराम रमेश ने दी सफाई, कहा- ये कांग्रेस के विचार नहीं 

मामला बिगड़ता देख कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश सामने आये उन्होंने सोशल मीडिया X पर लिखा – “सैम पित्रोदा मेरे सहित दुनिया भर में कई लोगों के लिए गुरु, मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक के समान रहे हैं। उन्होंने भारत के विकास में कई महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वह इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। पित्रोदा जी उन मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखते हैं जिनके बारे में वह बोलना ज़रूरी समझते हैं। लोकतंत्र में एक व्यक्ति अपनी बात रखने, चर्चा करने और व्यक्तिगत विचारों को लेकर बहस करने के लिए निश्चित रूप से स्वतंत्र भी होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पित्रोदा जी के विचार हमेशा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पोज़ीशन को दर्शाते हैं। कई बार उनके विचार अलग होते हैं। अब उनकी टिप्पणियों को सनसनीखेज बनाकर दूसरे संदर्भ में पेश किया जा रहा है। ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दुर्भावना और नफरत से भरे चुनाव अभियान से ध्यान भटकाने के लिए जानबूझकर किया जा रहा है; जो सिर्फ़ और सिर्फ़ झूठ पर आधारित है।” यानि कांग्रेस ने सेम पित्रोदा के बयान से किनारा करते हुए उसे उनका निजी बयान बता दिया और अपनी पार्टी की स्थिति स्पष्ट कर दी।

सेम पित्रोदा ने मीडिया पर फोड़ा ठीकरा, बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश करने के आरोप लगाये  

भारत में आये सियासी घमासान और कांग्रेस द्वारा किनारा किये जाने के बाद सेम पित्रोदा सोशल मीडिया पर आये और अन्य नेताओं की तरह पूरा ठीकरा मीडिया पर फोड़ दिया, उन्होंने X पर अंग्रेजी में लिखा जिसका हिंदी अर्थ है – “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अमेरिका में विरासत कर पर मैंने जो निजी तौर परकहा, उसे गोदी मीडिया ने तोड़-मरोड़ कर पेश किया है ताकि प्रधानमंत्री कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में जो झूठ फैला रहे हैं, उससे ध्यान भटका सकें। प्रधानमंत्री की मंगल सूत्र और सोना छीनने की टिप्पणी बिल्कुल अवास्तविक है।”

सेम पित्रोदा ने अन्य पोस्ट में लिखा –  “मैंने टीवी पर अपनी सामान्य बातचीत में केवल एक उदाहरण के तौर पर अमेरिका में अमेरिकी विरासत कर का उल्लेख किया था। क्या मैं तथ्यों का उल्लेख नहीं कर सकता? मैंने कहा कि ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर लोगों को चर्चा और बहस करनी होगी। इसका कांग्रेस सहित किसी भी पार्टी की नीति से कोई लेना-देना नहीं है। किसने कहा कि 55% छीन लिया जाएगा? किसने कहा कि भारत में ऐसा कुछ होना चाहिए? बीजेपी और मीडिया क्यों घबराई हुई है?”

बहरहाल कांग्रेस का जातिगत जनगणना कराने की गारंटी देना और व्यक्ति से संबंधित सभी डाटा सरकार द्वारा इकट्ठा किये जाने की बात करने के दौरान सेम पित्रोदा का विरासत कर पर बयान देना भारत की राजनीति में नया भूचाल ले आया है, सेम पित्रोदा ने बैठे बिठाये एक और मुद्दा भाजपा को दे दिया है और पीएम मोदी सहित उसे सभी बड़े नेता पूरे चुनाव में इसे कांग्रेस के विचार के तौर पर पेश करेंगे तो कांग्रेस के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News