देश में Mpox के खतरनाक वेरिएंट Clade 1b का पहला केस आया सामने, यहां जानिए कितना घातक है यह वेरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा Mpox को महामारी घोषित किया जा चुका है। दरअसल इस वायरस ने अफ्रीका के साथ साथ अन्य कई देशों में भी कहर बरसाया है। वहीं अब भारत में भी इस वायरस का मरीज सामने आया है।

भारत में एक और घातक वायरस दस्तक दे चुका है। दरअसल केरल के मलप्पुरम जिले में मंकीपॉक्स (Mpox) का सबसे खतरनाक वेरिएंट Clade 1b की पुष्टि सामने आई है। जानकारी के अनुसार यह वेरिएंट वहीं हैं जिसने अफ्रीका में तबाही मचाई थी वहीं अब यह भारत में भी प्रवेश कर चुका है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वेरिएंट को ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल’ घोषित किया था।

हालांकि अभी भारत में इस वेरिएंट का सिर्फ पहला मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार 38 वर्षीय व्यक्ति, जो हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था, संक्रमित पाया गया है। वहीं अब इस वायरस की पुष्टि हो जाने के बाद इस वायरस ने स्वास्थ विभाग में चिंता पैदा कर दी है।

जानिए कहां मिला यह मामला?

दरअसल एमपॉक्स के इस खतरनाक वेरिएंट (Clade 1b) का मामला अब भारत में भी सामने आ चुका है। जानकारी के अनुसार केरल के मलप्पुरम जिले के एक व्यक्ति में इस वेरिएंट की पुष्टि की गई है। बताया जा रहा है कि हाल ही में यह व्यक्ति संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था। दरअसल अफ्रीका में इस वायरस ने कहर बरसाया है। वहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जानकारी दी कि संक्रमित व्यक्ति की स्थिति फिलहाल स्थिर है, और संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

इस खतरनाक वेरिएंट का भारत में पहला मामला

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने जानकारी दी कि एमपॉक्स का नया वेरिएंट Clade 1b, पिछले वेरिएंट्स की तुलना में अधिक खतरनाक और तेजी से फैलने वाला हो सकता है। इस वेरिएंट के चलते WHO ने इसे दोबारा अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। जानकारी दे दें कि इससे पहले भारत में Clade 2 वेरिएंट पाया गया था, जिसके कई मामले दिल्ली और हरियाणा में सामने आए थे।

दरअसल Clade 1b वेरिएंट भारत के लिए विशेष रूप से चिंताजनक वेरिएंट माना जा रहा है, क्योंकि इसके तेजी से फैलने और अधिक घातक होने की संभावना है। इसी के चलते WHO ने इस वेरिएंट के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए इसे एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News