विश्व आर्द्रभूमि दिवस आज , भारत में हैं कुल 47 रामसर साइट्स

नई दिल्ली , डेस्क रिपोर्ट । हर साल 2 फरवरी को विश्व वैटलैंड( आर्द्रभूमि ) दिवस मनाया जाता है। पृथ्वी पर वेटलैंड की महत्वपूर्ण भूमिका तथा उसके महत्व को वैश्विक स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के लिए “वर्ल्ड वेटलैंड डे” का आयोजन किया जाता है।

वेटलैंड अथवा आर्द्रभूमि  का अर्थ होता है दलदली क्षेत्र अथवा पानी से संतृप्त भूभाग । वह क्षेत्र जो दलदली  होती है,  उसे वेटलैंड कहा जाता है।  विश्व में बहुत से स्थान ऐसे हैं जहां पर साल भर पानी का जमाव होता है , वेटलैंड की मिट्टी अक्सर झील,  नदी और तालाब के किनारे का हिस्सा होता है। भारत में वेटलैंड ठंडे और शुष्क इलाकों से लेकर मध्य भारत के कटिबंधीय मॉनसून इलाकों और दक्षिण के नामी फैलाने वाले इलाकों तक फैला हुआ है । जानकारी के लिए बता दें कि वेटलैंड जल प्रदूषण को रोकने में भी सहायक होता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"