Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में चाहिए सफलता, ये चीज सुनने की डालें आदत

आज के आर्टिकल में हम आपको जीवन में सफलता पाने के लिए कुछ बातें बताएंगे, जिसे सुनने की आदत डाल लेने से उसे सक्सेस पाने से कोई भी रोक नहीं सकता।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य का भारत में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वे भारतीय राजनीति और धर्मशास्त्र के महान गुरु और दार्शनिक थे। चाणक्य का असली नाम विष्णुगुप्त या फिर कौटिल्य था, जिनका जन्म 400 ईसा पूर्व माना जाता है। जिन्होंने अपनी शिक्षा गुरूकुल से प्राप्त की। उन्हें मौर्य साम्राज्य के संस्थापक और भारतीय राजनीति के महान रणनीतिकार के रूप में भी पहचाना जाता है। जिन्होंने भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए बहुत कुछ किया। वह मौर्य के प्रमुख सलाहकार भी थे। बता दें कि चाणक्य ने मौर्य साम्राज्य के संस्थापक चंद्रगुप्त मौर्य को उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों का एकीकरण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी रणनीतियों के माध्यम से नन्द राजवंश पर विजय प्राप्त की। इस तरह पश्चिम और उत्तर भारत में एक समृद्ध साम्राज्य की स्थापना हुई। इसके अलावा, उन्होंने बहुत सी नीतियों की रचना की थी, जिसमें कुटनीति, अर्थशास्त्र, चाणक्य नीति, आदि शामिल है। उनकी विचारधारा आज भी लोगों के बहुत काम आता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको जीवन में सफलता पाने के लिए कुछ बातें बताएंगे, जिसे सुनने की आदत डाल लेने से उसे सक्सेस पाने से कोई भी रोक नहीं सकता।

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में चाहिए सफलता, ये चीज सुनने की डालें आदत

“चाणक्य नीति” भारतीय साहित्य का महत्वपूर्ण ग्रंथ है जोकि चाणक्य की विचारधारा, जीवन के तरीके और राजनीतिक नीतियों पर आधारित है। जिसमें विभिन्न विषयों पर सलाह, उपदेश और नीतियों का संग्रह है। बता दें कि आज भी आधुनिक युग में यह उपयोगी है, जो लोगों को जीवन में सफलता की दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करती है।

ये चीज सुनने की डालें आदत

  • चाणक्य नीति में यह बताया गया है कि अगर आपको जीवन में सफलता चाहिए, तो आपको खुद की बुराई सुनने की आदत डाल लेनी चाहिए। क्योंकि यह इंसान के कदम को रुकने नहीं देता। अपनी बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए लोग जी तोड़ मेहनत करते हैं। इसलिए सफलता अवश्य हाथ लगती है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति रोज तारीफ सुनता है तो वह कभी भी आगे नहीं बढ़ पाता।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, जिंदगी में आप सही है या गलत यह केवल दो ही लोग जानते हैं। एक परमात्मा और दूसरी अंतरात्मा, इसलिए हमेशा सबके साथ अच्छा व्यवहार करें। इसका परिणाम आपको सकारात्मक ही मिलेगा।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, हाथी से हजार गज की दूरी बनाकर रखना चाहिए, तो वहीं घोड़े से 100 गज की जबकि सिंह वाले जानवरों से 10 गज की दूरी होनी चाहिए, लेकिन जहां पर दुष्ट हो उस जगह से आपका कोसों दूर चले जाना बेहतर है। क्योंकि यह लोग आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं। सफलता के रास्ते में रुकावट डाल सकते हैं, इसलिए जितना जल्दी हो सके ऐसे इंसान से दूरी बना लें।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, अगर आपको सफलता चाहिए या फिर आपको किसी रिश्ते को लंबे समय तक आपसी समझ और प्यार के साथ निभाना है, तो कुछ बातों को दिल में दबा कर रखना चाहिए। क्योंकि दुनियादारी बहुत ही खराब चीज होती है, उन्हें लोगों की बात बहुत ज्यादा चुभती है। इसलिए कोशिश करें कि बातों को दिलों में ही दफनाकर रखें। इससे रिश्ते बने रहेंगे। अन्यथा, इसके टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर सांप जहरीला ना हो तब भी उसे जहरीला होने का ढूंढ करना चाहिए। आप भले ही कितने ही समझदार क्यों ना हो आपको लोगों के सामने मूर्ख बने रहना चाहिए। इससे आप सफलता की सीढ़िया में तेजी से चढ़ते जाएंगे, क्योंकि लोग आगे बढ़ाने के बजाय आपको गिराने का काम करते हैं। इसलिए बुद्धिमानी से काम लेना ही समझदारी है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News