देश में इस बार 10 दिन पहले होगी Monsoon की एंट्री! 21 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद

Monsoon 2022

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।IMD Monsoon Alert. बार बार बदलते मौसम, पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवात असानी और भीषण गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग ने बड़ी राहत वाली खबर दी है। यूरोपियन सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्ट (ECMWF) का पूर्वानुमान है कि इस बार देश में 10 दिन पहले मानसून की एंट्री होगी और 21 मई तक केरल में तटों से मानसून टकरा सकता है।आमतौर पर केरल में मानसून का आगमन 1 जून के आसपास होता है।

MP: 2 वेदर सिस्टम एक्टिव, 8 जिलों में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार, 11 के बाद फिर बदलेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग ने इस आशय के संकेत पुणे स्थित आईआईटीएम (Indian Institute Of Tropical Meteorology Pune) में विकसित मल्टी-मॉडल एक्सटेंडेड रेंज प्रेडिक्शन सिस्टम (MMERPS) का उपयोग करके अपने नवीनतम एक्सटेंडेड रेंज फोरकास्ट (ERF) के जरिए दिए हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)