गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, इस Hill Station पर लें भरपूर एडवेंचर का आनंद

Sanjucta Pandit
Published on -
Morni Hill Station

Morni Hill Station : गर्मी का सीजन चल रहा है। ऐसे में हर कोई अपने परिवार, दोस्त, पार्टनर के साथ हिल स्टेशन पर जाकर कुछ एडवेंचर एक्सपीरियंस करना चाहता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको मोरनी हिल्स के बारे में बताएंगे जो कि एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यह बेहद खूबसूरत प्राकृतिक वातावरण, वन्य जीवन और अन्य एडवेंचर से भरा हुआ है। इस जगह के पास कुछ अच्छे रिजॉर्ट भी हैं और एडवेंचर का भरपूर मजा ले सकते है।

Morni Hill Station

Morni Hill Station में घुमने की जगह

टिक्कर ताल: टिक्कर ताल हिमाचल प्रदेश में स्थित एक झील है जो कीलोंग पहाड़ी द्वारा घिरी हुई है। यह झील नैनीताल से लगभग 70 किलोमीटर दूर है। टिक्कर ताल एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो शांत माहौल, प्राकृतिक सुंदरता और एडवेंचर अनुभव के लिए जाना जाता है। जिसमें बोटिंग, फिशिंग, हाइकिंग और कैंपिंग जैसे विभिन्न गतिविधियां शामिल हैं। यहां घूमने वाले लोग वन ट्रेकिंग और जीप सफारी का भी आनंद ले सकते हैं।

मोरनी हिल्स टूरिस्ट एडवेंचर पार्क: मोरनी हिल्स टूरिस्ट एडवेंचर पार्क एक आकर्षक टूरिस्ट स्थल है जहां आप अनेक एडवेंचर गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यह एक वन्य जीवन संरक्षण क्षेत्र है जो जंगली जानवरों, पक्षियों और पौधों को अपने विस्तृत तटीय वनों में आसानी से उपलब्ध करवाता है। यहां आप ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, जीप सफारी, जंगल सफारी, राफ्टिंग, जिप टाइम, बर्फ स्कूटर, बाघ सफारी, कैंपिंग और रोपवे राइडिंग जैसी विभिन्न एडवेंचर गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

गुरुद्वारा नाडा साहिब: गुरुद्वारा नाडा साहिब एक प्रमुख सिख तीर्थ स्थल है जो हिमाचल प्रदेश में स्थित है। यह गुरुद्वारा सिर्फ मोरनी हिल्स ही नहीं, बल्कि पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड से भी आते हुए सिखों की नियत स्थल है।

बादशाहपुर की मस्जिद: यहां एक बहुत ही पुरानी मस्जिद है जो मुगलकाल में बनाई गई थी जो कि मोरनी हिल्स स्टेशन से लगभग 8 किलोमीटर दूर स्थित है। यह एक ऐतिहासिक मस्जिद है जो 18वीं सदी में बनाई गई थी और मुगल संस्कृति का एक अच्छा उदाहरण है।

मोरनी हिल्स वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी एंड जिंजर फार्म: यहां आप वन्यजीवों और जिंजर देख सकते हैं। यहां एक आकर्षक एडवेंचर टूर भी होता है जिसमें आप बाइक राइड और जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। आपको इस फार्म का दौरा करने के लिए टिकट खरीदने की जरूरत होगी।

शॉपिंग का लें आनंद

इसके अलावा, यहां आप शॉपिंग कर सकते हैं। बता दें कि यहां का मुख्य बाजार मोरनी हिल्स स्टेशन का हृदय है, जहां आप विभिन्न वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं। आप यहां पर स्थानीय कलाकारों की विविध आइटम जैसे हस्तशिल्प, ग्लास वस्तुएं, सूट्स, जूते और अन्य सामान खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप यहां पर खाद्य और नमकीन आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं।

ऐसे पहुंचे Morni Hill Station

  • मोरनी हिल्स पहुंचने के लिए आप दिल्ली या फरीदाबाद से रोड़ या ट्रेन से जा सकते हैं। यदि आप रोड से जाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली या फरीदाबाद से NH44 पर चलना होगा। फरीदाबाद से मोरनी हिल्स की दूरी लगभग 292 किलोमीटर है जो आप अपनी गाड़ी या टैक्सी से कर सकते हैं।
  • यदि आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो अंबाला जंक्शन आपका निकटतम रेलवे स्टेशन होगा। वहां से मोरनी हिल्स के लिए कई बस और टैक्सी सेवाएं उपलब्ध हैं।
  • आप दिल्ली से भी टैक्सी, बस या ट्रेन सेवाओं का उपयोग करके मोरनी हिल्स जा सकते हैं। दिल्ली से मोरनी हिल्स की दूरी लगभग 250 किलोमीटर है जिसे आप 6-7 घंटे में कवर कर सकते हैं।
  • यहां आप हवाई जहाज से भी जा सकते हैं। उसके लिए भी आपको चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उतरना होगा। मोरनी हिल्स से चंडीगढ़ हवाई अड्डे की दूरी 45 किलोमीटर है.
(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News