Famous Temple Of Varanasi: काशी में मौजूद हैं ये 5 प्रसिद्ध मंदिर, यहां जाकर मिलेगा असीम शांति का अनुभव, जरूर करें दर्शन

Famous Temple Of Varanasi

Famous Temple Of Varanasi UP: ऐतिहासिक संस्कृति और मान्यताओं से परिपूर्ण भारत में कई सारी धार्मिक नगरी मौजूद है। इन जगहों पर मौजूद प्राचीन और प्रभावशाली मंदिर इतिहास की गाथाओं से हमें रूबरू करवाते हैं। इन्हीं राज्यों में से एक जगह है उत्तर प्रदेश जहां मौजूद वाराणसी प्रसिद्ध धार्मिक नगरी है।

वाराणसी एक ऐसी जगह है जहां पर कई सारे प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है जहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों की जानकारी देते हैं जहां दर्शन करने जाने के बाद आपको असीम शांति का अनुभव होगा। इसी के साथ इन जगहों पर मांगी गई हर मनोकामना पूरी होने की बात भी कही जाती है।

ये है Famous Temple Of Varanasi

काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जहां पर दर्शन करने के लिए भक्तों का जमावड़ा देखा जाता है। देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर से लोग इस मंदिर में दर्शन करने और वास्तुकला देखने के लिए पहुंचते हैं।

Famous Temple Of Varanasi

प्राचीन ग्रंथों और पुराणों में उल्लेख किया गया है कि भगवान शिव को काशी से बहुत लगाव था। की वजह है कि यहां उन्हें काशी का नाथ यानी काशी विश्वनाथ कहा जाता है। इस जगह की बहुत मान्यता है और बड़ी संख्या में लोग यहां अपनी मुराद लेकर पहुंचते हैं।

संकट मोचन मंदिर

बनारस के इस प्रसिद्ध मंदिर को भगवान श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान जी को समर्पित किया गया है। देश के कोने कोने से लोग यहां भगवान के चरणो में नतमस्तक होने के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर की विशेष मान्यता मानी जाती है।

Famous Temple Of Varanasi

यहां पहुंचने वाले भक्तों के अंदर यह विश्वास है कि भगवान उन्हें उनकी हर समस्या से छुटकारा दिलाएंगे। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोगों को यहां पूजन पाठ करते हुए देखा जाता है। समय समय पर मंदिर में कई तरह के धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

काल भैरव मंदिर

भगवान काल भैरव का यह मंदिर बनारस के प्राचीनतम और ऐतिहासिक स्थलों में शामिल है। 17 वी शताब्दी के दौरान इस मंदिर का निर्माण किए जाने का उल्लेख मिलता है।

Famous Temple Of Varanasi

यहां भगवान शिव के आक्रामक रूप के दर्शन भक्तों को देखने को मिलते हैं। मान्यताओं के मुताबिक मंदिर में विराजित काल भैरव की श्रद्धा पूर्वक आराधना से सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और व्यक्ति का जीवन सुखद होता है।

तुलसी मानस मंदिर

काशी के प्राचीन मंदिरों में तुलसी मानस मंदिर का नाम भी शुमार है। भगवान राम को समर्पित किए गए इस मंदिर का इतिहास 1964 का बताया जाता है। यहां पर बड़ी संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

Famous Temple Of Varanasi

तुलसीदास के नाम से इस मंदिर का नाम रखा गया है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक इस मंदिर का निर्माण उस जगह पर हुआ है जहां पर तुलसीदास जी ने हिंदी भाषा की अवधि बोली में रामायण की रचना की थी।

भारत माता मंदिर

1936 के दौरान बनारस में महात्मा गांधी ने इस मंदिर की स्थापना की थी। यहां पर भक्तों को संगमरमर से बना हुआ भारत माता का मानचित्र देखने को मिलता है। एक तरह से देश को समर्पित यह मंदिर काशी के प्रमुख मंदिरों में शामिल है।

Famous Temple Of Varanasi

भारतवर्ष में ऐसे कुछ ही मंदिर हैं जो भारत माता को समर्पित किए गए हैं उन्हीं में से एक यह भी है। महात्मा गांधी विद्यापीठ परिसर के इस मंदिर में देश के कोने-कोने से लोगों का आना जाना लगा रहता है। यहां जाने पर आपको असीम शांति का अनुभव होगा।

अगर आप भी घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और किसी धार्मिक नगरी की यात्रा करना चाहते हैं तो वाराणसी उसके लिए बेस्ट रहेगा। काशी में कहीं ऐसी जगह मौजूद है जहां आप घूमने फिरने के लिए जा सकते हैं। यह पांच प्रसिद्ध स्थल पर्यटकों के बीच बहुत फेमस है इसके अलावा आपको यहां गंगा घाट और कई अन्य जगह भी घूमने के लिए मिल जाएंगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News