कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! सैलरी लिमिट वृद्धि पर अपडेट, लाखों को मिल सकता है लाभ, सरकार की मंजूरी का इंतजार

state government

EPFO Salary Limit Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) के कर्मचारियों-खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। एक तरफ ईपीएफओ द्वारा होली से पहले पीएफ पर मिलने वाले ब्याज का पैसा खातों में जमा किया जा सकता है वही दूसरी तरफ वेतन सीमा 15,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये प्रति माह की जा सकती है। ईपीएफओ लिमिट बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसका लाभ 75 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि या बयान सामने नहीं आया है। बता दे कि ईपीएफओ के तहत कुल 6.5 करोड़ कर्मचारी रजिस्टर्ड हैं।

मंजूरी मिली तो 75 लाख को होगा फायदा 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पेंशन लाभ के लिए मौजूदा वेतन सीमा 15,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये प्रति माह करने पर विचार कर रहा है। ईपीएफओ के ज्यादातर सदस्य इस फैसले के पक्ष में हैं क्योंकि सैलरी लिमिट में आखिरी बार संशोधन 2014 में किया गया था। वित्त मंत्रालय को भेजे गए इस प्रस्ताव पर एक हाई लेवल कमेटी ने सहमति जताई है। अगर यह प्रस्ताव लागू किया जाता है तो इससे 75 लाख अतिरिक्त वर्कर्स इस योजना के दायरे में आ जाएंगे ।कर्मचारी पेंशन योजना ईपीएफओ पर सरकार हर साल करीब 6,750 करोड़ रुपए खर्च करती है। वेतन सीमा में बढ़ोतरी के बाद सरकार को इसके लिए अलग से प्रावधान करना होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)