पुरानी पेंशन योजना की मांग फिर तेज, कर्मचारियों की बड़ी तैयारी, 2 जून से निकालेंगे साइकिल यात्रा, सरकार को दी ये चेतावनी

Old Pension Scheme : राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना लागू होने के बाद अब हरियाणा में भी OPS की मांग फिर तेज हो गई है। अगले हफ्ते 2 जून को राज्य के कर्मचारी अधिकारी नई पेंशन योजना (एनपीएस) की जगह पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के लिए साइकिल यात्रा निकालेंगे, जो 23 जून को चंडीगढ़ में राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने के साथ समाप्त होगी। यात्रा के दौरान कर्मचारियों के जत्थे आमजन से ‘वोट फार ओपीएस’ का आह्वान करेंगे।

पेंशन बहाली संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र धारीवाल ने बताया कि राज्य के कर्मचारी अपनी मांगे मनवाने के लिए लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने अभी तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है। सरकार कहती है इससे आर्थिक बोझ पड़ेगा। NPS 10% पैसा हमारी सैलरी में से काटता है और सरकार 14% पैसा आमजन का इस्तेमाल करती है। अगर वह 14 प्रतिशत पैसा अपने पास रखें तो कर्मचारियों को लिए आसानी से OPS लागू किया जा सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)