Pension: रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 1 लाख से ज्यादा सालाना पेंशन, जानिए स्कीम के नियम-पात्रता

Pooja Khodani
Updated on -
minimum wage

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप भविष्य और बुढापे (Pension Scheme) को लेकर चिंतित है तो यह खबर आपके काम की है। केन्द्र सरकार द्वारा  (Central Government) द्वारा  लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। इसमें सबसे खास प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana-PMVVY) है, जिसमें आप हर महीने थोड़ा सा निवेश करके हर महीने 9 हजार और सालाना 1 लाख से ज्यादा की पेंशन पा सकते है। खास बात ये है कि इसे भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा चलाया जा रहा है और इसके आवेदन करने की लास्ट डेट मार्च 2022 है।

MP School: स्कूल शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, नए सत्र से लागू होगा ये नियम, जल्द जारी होंगे निर्देश

इस स्कीम के तहत निवेशक को एकमुश्त राशि निवेश करनी होती है। हर साल 1 अप्रैल को इस स्कीम की समीक्षा की जाती है, जिसके बाद इसके रिटर्न में फेरबदल किया जाता है। इसमें पेंशन तिमाही, मंथली, छमाही और सालाना आधार पर दी जाती है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजन के लिए खास है। इसमें ग्राहक को मिनिमम 1000 रुपये का निवेश करना होता है यानि कुल 1,62,162 रुपये का निवेश करना होगा। पेंशन की पहली किश्त रकम जमा करने के 1 साल, 6 महीने, 3 महीने और1 महीने बाद मिलेगी यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आपने कौन सा ऑप्शन चुना है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)