HP Tourism: हिमाचल की इस खुबसूरत जगह पर लें ट्रेकिंग के साथ जंगल सफारी का आनंद, यहां है स्वर्ग की सीढ़ियां

Sanjucta Pandit
Published on -
Tirthan Valley

HP Tourism : हिमाचल प्रदेश वास्तव में बेहद सुंदर है और यह एक पर्यटकों के लिए खास जगह है। शिमला, मनाली, कुल्लू, धरमशाला, और बिर जैसे हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश में प्रमुख पर्यटक स्थल हैं। Tirthan Valley भी इन स्थानों में से एक है जो गुशैनी में स्थित है। तीर्थन घाटी का नाम तीर्थन नदी से लिया गया है जो कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है। यह नदी पर्वतीय प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों से निकलती है और तीर्थन घाटी के मध्य से गुजरती है।

Tirthan Valley

ट्रेकिंग का लें आनंद

तीर्थन घाटी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जानी जाती है और यहाँ पर घूमने और शांति ढूंढने के लिए बहुत से स्थान हैं। यहां पर आप जंगली फूलों, पेड़ों, नदियों और झीलों का आनंद ले सकते हैं। तीर्थन घाटी में घूमने के लिए इमारती सुविधाओं की कमी होती है लेकिन इसकी खूबसूरती और शांतिपूर्ण वातावरण से यह एक परफेक्ट वीकेंड गेटवे बन जाता है। इस वैली में आप ट्रेकिंग कर सकते हैं, जंगल सफारी कर सकते हैं, नदी के किनारे घूम सकते हैं और कैंपिंग कर सकते हैं। यहां आने वाले लोग अपने रोमांटिक और परिवार के साथ एक अद्भुत और यादगार अनुभव पा सकते हैं।

तीर्थन वैली में घूमने की जगह

  • जालोरी पास
  • जीभी
  • ग्रेट हिमालयन पार्क
  • ट्राउट फिशिंग
  • रिवर क्रोसिंग
  • सेलोस्कर झील
  • रॉक क्लाइम्बिंग
  • छोई वाटरफॉल
  • श्रीकान्तेश्वर मंदिर

ऐसे पहुंचे तीर्थन घाटी

तीर्थन घाटी पहुँचने के लिए आपको सबसे पहले शिमला या चंडीगढ़ जाना होगा। शिमला और चंडीगढ़ दोनों शहरों से आप बस या टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिमला से तीर्थन की दूरी लगभग 190 किमी है। शिमला से आप बस या टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिमला से तीर्थन पहुँचने के लिए आप चैल और कुफरी से गुजरेंगे। वहीं, आप चंडीगढ़ से तीर्थन की दूरी लगभग 315 किमी है। आप टैक्सी या बस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीर्थन वैली प्रकृति का स्वर्ग

तीर्थन वैली प्रकृति की अद्भुत सुंदरता से भरपूर है और हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। हिमाचल प्रदेश राज्य के तीर्थन वैली को प्रकृति का स्वर्ग कहा जाता है क्योंकि यह एक सुंदर घाटी है जिसमें ऊँचे पर्वत शिखर, सुंदर नदियाँ, झीलें, झाड़ियाँ और बहुत सारे प्राकृतिक दृश्य होते हैं।

इसके अलावा, तीर्थन वैली का उल्लेख प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथ महाभारत में मिलता है। इसके पास अनेक धार्मिक यात्राओं का स्थान है जैसे गौमुख यात्रा, केदारनाथ यात्रा, गंगोत्री यात्रा और यमुनोत्री यात्रा। इसलिए यदि आप यहां जाते हैं तो इस वैली की सैर करना ना भूलें क्योंकि यहां की हसीन वादियां हर किसी के मन को मंत्रमुग्ध कर देती है।

रात का सुंदर नजारा

तीर्थन में रात को तारों के नजारे देखना और उनकी जगमगाहट को देखना बेहद खास होता है। इसके अलावा, यहां कैंपिंग करना भी एक अनोखा अनुभव हो सकता है। तीर्थन के प्राकृतिक सुंदरताओं में झीलों, नदियों, पहाड़ों, और जंगलों का नज़ारा शामिल होता है। साथ ही, तीर्थन में कई आकर्षक स्थान होते हैं जैसे कि शांगढ़, सार्वधर्म मंदिर, चौरासी कुटीयां, राणी सती की समाधि, गुप्त कुंड, सदडा तलाव आदि जहां पर आप अपने परिवार और पार्टनर के साथ जाकर इस सुंदर सी नगरी का दीदार कर सकते हैं।

स्वर्ग जाने की सीढ़ी

शांगढ़ का मैदान बेहद सुंदर है और यहां का वातावरण शांतिपूर्ण है। यह एक बड़ा मैदान है जो लगभग 4 किलोमीटर लंबा और 2 किलोमीटर चौड़ा है। यहां आप खुली आकाश के नीचे सैर करते हुए खुली खेतों, मानसून जंगलों और चट्टानों को देख सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह घास का मैदान महाभारत के पांडवों द्वारा बनाया गया था और यहीं से स्वर्ग के लिए सीढ़ी बनी थी जिसके माध्यम से वो स्वर्गलोक गए थे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News