PM Kisan: जनवरी में मिलेगी करोड़ों किसानों को सौगात! 13वीं किस्त-ई केवाईसी पर ताजा अपडेट, जल्द खाते में आएंगे 2000

PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

PM Kisan Yojana 2023: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12 करोड़ किसानों का जल्द इंतजार खत्म होने वाला है। अगली किस्त पर एक बार फिर ताजा अपडेट सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोहड़ी और मकर संक्रांति से पहले केंद्र सरकार देश भर के करोड़ों किसानों के खाते में 13वीं किस्त के 2000-2000 रुपए खातों में ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि पहले खबर आ रही थी कि 1 जनवरी को पैसा भेजा जा सकता है, लेकिन ऐसा हो ना सका। संभावना जताई जा रही है कि इसी महीने में किसानों को 13वीं किस्त का लाभ दे दिया जाएगा।

चुंकी पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जनवरी 2022 को किस्त जारी की थी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी जनवरी में ही अगली किस्त जारी की जा सकती है, हालांकि अभी तक सरकार द्वारा तारीख की पुष्टि होना बाकी है।वही केन्द्र सरकार ने भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में जल्द ही ये अपडेट कर लें, वरना 13वीं किस्त से आपको वंचित रखा जा सकता है। योजना के तहत इसका लाभ केवल उन्हीं क‍िसानों को मिलेगा जिनका भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC पूरी हो चुका है। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।


क्या कहता है नियम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये सालाना दिए जाते है। नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि नए साल के पहले महीने जनवरी में 13वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। चुंकी बीते साल भी जनवरी में ही किस्त जारी की गई थी। अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक करते रहें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)