PM Kisan: करोड़ों किसानों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, इस दिन आएगी 13वीं किस्त! खाते में आएंगे 2000, इन्हें नहीं मिलेगा लाभ, जानें अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
farmers

PM Kisan Yojana 13th Installment 2023: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों किसानों को जल्द खुशखबरी मिलने वाली है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते साल जनवरी में ही किस्त जारी की गई थी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगली किस्त पर एक बार फिर ताजा अपडेट सामने आया है। लोहड़ी और मकर संक्रांति से पहले केंद्र सरकार करोड़ों लाभार्थी किसानों के खाते में 13वीं किस्त के 2000-2000 रुपए खातों में जारी कर सकती है।

नियम के तहत,  पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि  जनवरी में ही 13वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।चुंकी पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जनवरी 2022 को किस्त जारी की थी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी जनवरी में ही अगली किस्त जारी की जा सकती है, हालांकि अभी तक सरकार द्वारा तारीख की पुष्टि होना बाकी है।

वही केन्द्र सरकार ने भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में जल्द ही ये अपडेट कर लें, वरना 13वीं किस्त से आपको वंचित रखा जा सकता है। योजना के तहत इसका लाभ केवल उन्हीं क‍िसानों को मिलेगा जिनका भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC पूरी हो चुका है। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक करते रहें।

सालाना मिलते है 6000

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत केन्द्र सरकार 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये सालाना किसानों को देती है। केन्द्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में पहुंचता है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है।

स्टेटस पर दिख रहा है ये मैसेज, नही मिलेगी किस्त

अगर आपके भी 13वीं किस्त के स्टेटस पर सिडिंग और ई-केवाईसी के आगे ‘No’ लिखा आ रहा है, तो इसका मतलब ये है कि आपको इस बार किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त नहीं दी जाएगी, लेकिन अगर आप इस योजना के तहत योग्य हैं तो फटाफट केवाईसी (KYC) और भूलेख सत्यापन का काम करा लें। इसके बाद आप इसका लाभ ले सकते है।

ये भी योजना से बाहर

  • अगर आप किसी संवैधानिक पद पर काम कर रहे हैं, केंद्र या राज्य सरकार के मौजूदा या अवकाश प्राप्त कर्मचारी हैं।
  • अगर आपको सरकार से पेंशन मिलती है तो भी आप इस योजना के योग्य नहीं माने जाएंगे और आप लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • अगर आपने अब तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है, तो ऐसे में भी आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं ।
  • अगर ई-केवाईसी भी नहीं करवाई है, तो भी 13वीं किस्त आपको नहीं भेजी जाएगी।

ऐसे चेक करें अपडेट

  1. सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
    इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।
  2. अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।
  3. किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।वही दाएं हाथ पर आपको सबसे ऊपर eKYC लिखा भी मिलेगा, इस पर क्लिक करके आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें और OTP डालें।अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा।

घर बैठें ऐसे करें  e-KYC

  • हर लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है, आप इसे ऑनलाइन pmkisan.gov.in पर विजिट करके या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर (CSC Centre) जाकर भी करवा सकते हैं।
  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के दाईं ओर ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें।अपना आधार नंबर दर्ज करें।अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। बस, ऐसे ही ई-केवाईसी किया जाता है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News