PM Kisan : किसानों के लिए अच्छी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 13वीं किस्त के 2000 रुपए! इन लाभार्थी सहित ढाई करोड़ किसानों को नहीं मिलेगा लाभ, जानें कारण

PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

PM Kisan 13th Installments : किसानों के लिए अच्छी खबर है। फरवरी के अंत तक केंद्र की मोदी सरकार द्वारा उनके खाते में राशि अंतरिक्ष की जा सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यह राशि भेजी जानी है। इससे पहले किसानों की आमदनी को दुगना करने उनके आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत हर साल 3 सामान किस्तों में 6 हजार रुपे उनके खाते में भेजी जाती है। 2-2 हजार की 3 किस्त उन्हें जारी की जाती है।

ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य

वही करोड़ों किसानों को अब तक 12वीं किस्त का लाभ दिया जा चुका है जबकि 13वीं किस्त होली से पहले किसानों के खाते में भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि इससे पहले केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण अपडेट जारी करते हुए कहा है कि यदि किसानों को 13वीं किश्त की राशि प्राप्त करनी है तो उन्हें ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। ईकेवाईसी के बिना किसानों के खाते में रकम नहीं भेजी जाएगी। ऐसे मामलों में रकम अटक सकती है। दरअसल कई अपात्र लाभार्थी भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं। जिसके कारण योजना में पारदर्शिता रखने केंद्र सरकार द्वारा ईकेवाईसी को अनिवार्य किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi