PM Kisan : किसानों के लिए अच्छी खबर, eKYC पर बड़ी अपडेट, शुरू हुई ये नई सुविधा, इस तरह मिलेगा लाभ, जानें कब खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2000?

Pooja Khodani
Published on -
PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

PM Kisan 14th Installment Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। 14वीं किस्त से पहले केन्द्र सरकार ने फेस ऑथेंटिकेशन फीचर वाला पीएम किसान मोबाइल ऐप लांच किया है।इसके तहत किसान घर बैठे भी बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के फेस स्कैन कर ई-केवाईसी कर सकते हैं। ध्यान रहे 14वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, आधार नंबर से बैंक खाता लिंक और भौतिक सत्यापन करवा लिया है। वही आवेदन फॉर्म में जेंडर, नाम, खाता नंबर, मोबाईल नंबर, आधार नंबर या पते की जानकारी एक बार फिर जाकर अधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर लें, वरना एक गलती से किस्त अटक सकती है ।

जून अंत तक आ सकती है 14वीं किस्त 

दरअसल, पीएम किसान दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी योजनाओं में एक है, जिसमें किसानों को आधारकार्ड से जुड़े बैंक खातों में 6000 रु. सालाना राशि, हर 4 माह में 3 किस्तों में सीधे हस्तांतरित की जाती है। 2.42 लाख करोड़ रु., 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में शिफ्ट किए जा चुके हैं जिनमें 3 करोड़ से अधिक महिलाएं हैं। योजना के नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि 14वीं किस्त जून अंत तक कभी भी जारी हो सकती है। हालांकि फाइनल तारीख को लेकर अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

बिना OTP या फिंगरप्रिंट के फेस स्कैन से eKYC

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी व किसानों को आय सहायता के लिए लोकप्रिय योजना “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” के अंतर्गत फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का PM Kisan Mobile App केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लांच किया। आधुनिक टेक्नालॉजी के बेहतरीन उदाहरण इस ऐप से फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग कर किसान दूरदराज, घर बैठे भी आसानी से बिना OTP या फिंगरप्रिंट के ही फेस स्कैनकर eKYC पूरा कर सकता है और 100 अन्य किसानों को भी उनके घर पर KYC करने में मदद कर सकता हैं। भारत सरकार ने KYC को अनिवार्य रूप से पूरा करने की आवश्यकता समझते हुए, किसानों का KYC करने की क्षमता को राज्य सरकारों के अधिकारियों तक भी बढ़ाया है, जिससे हरेक अधिकारी 500 किसानों हेतु KYC प्रक्रिया को पूर्ण कर सकता है।

ऐप को ऐसे करें डाउनलोड

नया ऐप उपयोग में बहुत सरल है, गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से डाउनलोड हेतु उपलब्ध है। ऐप किसानों को योजना व पीएम किसान खातों से संबंधित बहुत-सी महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेगा। इसमें नो यूजर स्टेटस माड्यूल उपयोग कर किसान लैंडसीडिंग, आधार को बैंक खातों से जोड़ने व ई-केवाईसी का स्टेटस जान सकते है। विभाग ने लाभार्थियों के लिए उनके दरवाजे पर आधार से जुड़े बैंक खाते खोलने हेतु इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) को भी शामिल किया है और सीएससी को राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की मदद से ग्राम-स्तरीय ई-केवाईसी शिविर आयोजित करने को कहा है।

इन नियमों में बदलाव

  1. लाभार्थी किसान पीएम किसान पोर्टल पर मौजूद फॉर्मर्स कॉर्नर का लाभ ले सकते है, जो लाभार्थी होने की शर्तें पूरा नहीं करते और योजना से अपना नाम हटवाना चाहते हैं, बेनीफिट्स सरेंडर के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. पीएम किसान मोबाइल एप के माध्यम से आप योजना से जुड़े सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पीएम किसान पोर्टल पर जाकर आप अपने नाम को भी ठीक कर सकते हैं, इसके लिए आपको आधार कार्ड के मुताबिक सुधार लिंक पर जाना होगा, जहां क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा और उसमें नाम सही करने का विकल्प मिलेगा, जहां से आप बदलाव कर सकते है।
  3. अगर आप इस योजना से अपना नाम कटवाना चाहते हैं तो यहां एक और ऑप्शन जोड़ा गया है जो Voluantry Surrender of PM Kisan Benefits के नाम से है।आप यहां आप पहले अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें फिर कैप्चा इंटर करें. फिर गेट OTP पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसको दर्ज कराते हीं आपकी यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऐसे चेक करें अपने खाते की डिटेल्स

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. यहां पर farmer corner के नीचे beneficiary list ऑप्शन है, beneficiary list ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. नया पेज खुलेगा, इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
  4. ऐसा करते ही आपके सामने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।फिर आपको स्टेटस में चेक करना है कि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे क्या मैसेज लिखा है
  5. अगर इन तीनों के आगे या किसी एक के आगे ‘नो’ लिखा है, तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं । अगर इन तीनों के आगे ‘यस’ लिखा है, तो आप किस्त का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे करें eKYC

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट खुलने पर आपको स्क्रीन में फार्मर कॉर्नर में ई-केवाईसी के विकल्प को चुनना होगा।
  3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
  4. अब आपको यहां अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।अब आप सर्च बटन पर क्लिक करें।
  5. अब आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  6. अब ओटीपी को दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। इसके साथ ही ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News