PM Kisan : करोड़ों किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 14वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, अब इस दिन खाते में आएंगे 2000-2000! eKYC अनिवार्य

pm kisan

PM Kisan 14th Installment Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 14वीं किस्त की डेट को लेकर ताजा अपडेट सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के व्यस्तम शेड्यूल के चलते अब जून के बजाय जुलाई में 14वीं के 2000 रुपए जारी किए जा सकते है, हालांकि पहले खबर आ रही थी कि 30 जून तक किस्त जारी कर दी जाएगी। लेकिन फाइनल तारीख को लेकर सरकार की तरफ से अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नही की गई है।बता दे कि आज पीएम मोदी मध्य प्रदेश दौरे पर है।

जुलाई में आएगी अगली किस्त?

दरअसल, पीएम किसान दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी योजनाओं में एक है, जिसमें किसानों को आधारकार्ड से जुड़े बैंक खातों में 6000 रु. सालाना राशि, हर 4 माह में 3 किस्तों में सीधे हस्तांतरित की जाती है। योजना के नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि 14वीं किस्त  जुलाई के पहले वीक में कभी भी जारी हो सकती है।  वही आवेदन फॉर्म में जेंडर, नाम, खाता नंबर, मोबाईल नंबर, आधार नंबर या पते की जानकारी एक बार फिर जाकर अधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर लें, वरना एक गलती से किस्त अटक सकती है ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)