पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन, पढ़े पूरी खबर

इन राज्यों में हुआ विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के बाद भाजपा से निष्कासित नेता नूपुर शर्मा के खिलाफ शुक्रवार को देशभर में प्रदर्शन (Protests) देखा गया। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, बंगाल के कई शहरों में जुमे की नमाज के बाद लोग सड़कों पर उतर आए और नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं दिल्ली के जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी की गई।

यह भी पढ़े…सुबह करी पत्ते को खाने के हैं बहुत से लाभ, जानिए सेवन का तरीका और सेहत पर असर

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कई शहरों में पथराव और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ रहीं है। प्रयागराज में प्रदर्शनकारियों ने PAC का ट्रक तक फूंक डाला। जिसके बाद सीएम योगी ने निर्देश जारी किए हैं कहा कि कानून व्यवस्था से खिलवाड़ न हो। उपद्रवियों से कड़ाई के साथ निपटा जाए। कर्नाटक में नूपुर का पुतला लटका दिया। झारखंड की राजधानी रांची में भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई।

यह भी पढ़े…MP News : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, राज्य सरकार ने जारी किया ये नया आदेश

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही नूपुर सहित 11 लोगों के खिलाफ हेट स्पीच देने का मामला दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया है। मुंबई में भी उनके खिलाफ एक मामला दर्ज हुआ है। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने ही उन्हें सुरक्षा भी प्रदान की है, क्योंकि उन्हें जान से मारने और रेप की धमकियां मिल रही थीं।

इन राज्यों में हुआ विरोध प्रदर्शन

>> मध्य प्रदेश
मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में भी मुस्लिम समाज के लोगों ने सड़कों पर नारेबाजी की। नूपुर शर्मा और जिंदल के खिलाफ राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। साथ ही नूपुर शर्मा को मिल रही धमकियों पर सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा है कि भारत हिंदुओं का है। उन्होंने कहा- इन अविश्वासियों ने हमेशा ऐसा ही किया है। इनका कम्युनिस्ट इतिहास है। जैसे कमलेश तिवारी ने कुछ कहा तो वह मारा गया, किसी और (नूपुर शर्मा) ने कुछ कहा और उन्हें धमकी मिली। भारत हिंदुओं का है और सनातन धर्म यहां जिंदा रहेगा और यह हम लोगों की जिम्मेदारी है।

>> उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, सहारनपुर, बाराबंकी, मुरादाबाद, उन्नाव, देवबंद समेत कई शहरों में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन हुए। सहारनपुर में तोड़फोड़ और प्रयागराज में पत्थरबाजी हुई। और प्रयागराज में उपद्रवियों द्वारा की गई पत्थरबाजी में DM घायल हो गए थे। इसके बाद 6 उपद्रवियों को पकड़ा गया है। पुलिस का यह एक्शन सीएम के आदेश आने के बाद ही शुरू हुआ। वहीं भीम सेना प्रमुख सतपाल ने यह आपत्तिजनक बयान दिया था, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वादी के अधिवक्ता विजय बक्शी ने बताया कि कोर्ट ने मामला अपने यहां दर्ज कर लिया है और अगली सुनवाई 24 जून को होगी और उसी दिन वादी के बयान दर्ज होंगे।

>> कर्नाटक
कर्नाटक के बेलगावी में शुक्रवार को फोर्ट रोड पर एक मस्जिद के पास बिजली के तार से भाजपा से निष्कासित नेता नूपुर शर्मा का पुतला लटका मिला। उन्होंने कहा कि जैसे ही इस मुद्दे ने लोगों में आक्रोश पैदा किया, पुलिस ने नगर निगम के साथ मिलकर इसे तुरंत हटा दिया। यह प्रदर्शन कई जगहों पर हिंसक भी होता दिखा जिसके बाद पुलिस फोर्स को लगाया गया।

>> दिल्ली
दिल्ली की जामा मस्जिद से शुरू हुआ यह बवाल सिर्फ एक शहर तक नहीं ठहरा, दिल्ली के अलावा श्रीनगर के लाल चौक, कोलकाता, देवबंद, प्रयागराज, हैदराबाद और भी ऐसे तमाम शहर हैं जो जुम्मे के बाद बवाल के गवाह बने, साथ ही जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कहा कि हमारी तरफ से प्रोटेस्ट का कोई कॉल नहीं था। नमाजी नमाज पढ़कर बाहर निकले और अचानक प्रदर्शन करने लगे। हम नहीं जानते कि विरोध करने वाले कौन है। मुझे लगता है कि वे एआईएमआईएम के सदस्य हैं या ओवैसी के आदमी हैं।

>> कश्मीर
जम्मू कश्मीर के श्रीनगर और कई अन्य शहरों में नूपुर शर्मा की टिप्पणी के खिलाफ नारेबाजी की गई। यहां भी प्रदर्शन नमाज के बाद ही शुरू हुए। कई पोस्टर भी दिखे, जिसमें पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने वाले का सिर काटकर लाने की बात भी कही गई।

>> कोलकाता और हावड़ा
कोलकाता और हावड़ा में भी नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की। लोगों ने कहा कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने वाला का बुरा हश्र करना चाहिए। भीड़ में शामिल लोगों ने दुकानों को बंद कराने को लेकर बवाल भी किया। जिसके बाद पुलिस को आंसू गैस के गोले बरसाने पड़े।

>> झारखंड
रांची में भी नूपुर शर्मा के खिलाफ जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने मेन रोड पर प्रदर्शन किया। इस दौरान हंगामा और पत्थरबाजी भी हुई। पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। मेन रोड स्थित इकरा मस्जिद से लेकर डेली मार्केट तक की दुकानें बंद रहीं। इसके अलावा मुस्लिम बहुल इलाकों हिंदपीढ़ी, पुंदाग में भी दुकाने बंद रहीं।

>> तेलंगाना
तेलंगाना में भी नूपुर शर्मा के खिलाफ जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने बवाल काटा है। राजधानी हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बाद में पुलिस ने बल प्रयोगकर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया गया। पुलिस बल और सीआरपीएफ इलाके में तैनात है।

>> पंजाब
पंजाब में भी नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए। शाही इमाम मौलाना मोहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी के आह्वान पर प्रदर्शन किया गया। जुमे की नमाज के बाद मजलिस अहरार इस्लाम हिंद ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल का पुतला फूंका गया।

>> महाराष्ट्र
नवी मुंबई में भी नूपुर शर्मा के खिलाफ जमकर विरोध हो रहा है। यह प्रदर्शन नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी को लेकर किया जा रहा है। यहां पर बड़ी संख्या में महिलाएं भी विरोध में उतरी हैं। नवी मुंबई के साथ-साथ सोलापुर में भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।