रेल्वे में 10 वीं पास कैंडिडेट्स के लिए अपरेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, देखिए कैसे मिल सकता है मौका

ट्रेनें

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रेलवे में अलग-अलग पदों के लिए अप्रेंटिस के लिए भर्ती निकाली गई है, योग्य उम्मीदवार उत्तर मध्य रेलवे की ओर से निकाली गई इन भर्तियों में अपनी किस्मत आजमा सकतें है। उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में अपरेंटिस के लिए 1664 स्लॉट के लिए आवेदन मांगे गए हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने 2021-22 के लिए अगले चक्र के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। कैंडिडेट्स को भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए RRC प्रयागराज की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। आवेदक एक नवंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सिंदूर खेला के साथ माँ दुर्गा मायके से हुई विदा, नम आँखों ने कहा फिर अगले बरस जल्दी आना माँ

इन पदों के तहत सालभर ट्रेनिंग के दौरान हर महीने स्टाइपेंड भी मिलेगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद रेलवे में भर्ती निकलने पर ट्रेनिंग प्राप्त कैंडिडेट्स को 20 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। इसमें कुल पदों की संख्या 1664 है, जिसमें 10 वीं पास 15 से 24 वर्ष आयुसीमा के आवेदक आवेदन कर सकते है, इसमें वाइल्डर, फिटर, आईटी, मीडिया मैनेजमेंट, प्लंबर, ​​​​​​​वेल्डर, कारपेंटर, ​पेंटर,​​​​​​​ अर्मेचर वाइंडर,​​​​​​​ क्रेन,मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, ​​​​​मल्टी मीडिया, वेब पेज डिजाइनर पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए आवेदक प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडलों में एक नवंबर से आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही चयनित उम्मीदवारों के लिए रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती में 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी।

भारतीय नौसेना में भविष्य बनाने का सुनहरा मौका, देखिए कैसे लगा सकते है गहरे समंदर में देश सेवा का गोता

एक्ट अप्रेंटिस के तहत प्रयागराज मंडल में 703, झांसी मंडल में 480, आगरा मंडल में 296 और झांसी कारखाने में 185 स्लॉट के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अपरेंटिसशिप नियमों के आधार पर इन्हें स्टाइपेंड मिलेगा। यहां 15 से 24 साल वाले कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं।