RBI New System : Ekyc के लिए RBI की नई तैयारी, इस प्रक्रिया का करना होगा पालन, ग्राहकों को मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

RBI New Rule for EKyc Refresh : आप अपना KYC अब तक रिफ्रेश नहीं करवा पाए हैं और बैंक जाने का भी समय नहीं है। तो भी चिंता मत कीजिए क्योंकि अब फ्रेश KYC (Know Your Customer, KYC) बिना बैंक जाए भी बन सकता है। खुद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी कि आरबीआई ने कुछ समय पहले इस बारे में जानकारी दी है। अब KYC न सिर्फ बैंक जाकर करवाया जा सकता है बल्कि रिमोट तरीके से भी हो सकता है। ये रिमोट तरीका है, वीडियो बेस्ड कस्टम आईडेंटिफिकेशन प्रोसेस। जिसके जरिए आप घर बैठे एक वीडियो कॉल से फ्रेश KYC प्रोसेस कर सकते हैं।

एक सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म अनिवार्य

आरबीआई ने ये भी कहा है कि जिस ग्राहक के KYC में कोई बदलाव या अपडेशन नहीं है तो KYC के लिए सिर्फ एक सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म काफी होगा। इसके साथ ही आरबीआई ने सभी बैकों को सेल्फ डेक्लेरेशन के लिए ग्राहको को दूसरे विकल्प मुहैया कराने के लिए भी कहा है। ताकि बिना KYC के भी ग्राहकों का काम हो सके।

RBI New System : Ekyc के लिए RBI की नई तैयारी, इस प्रक्रिया का करना होगा पालन, ग्राहकों को मिलेगा लाभ

KYC के लिए यह हैं नए विकल्प

कुछ समय पहले ऐसे ही निर्देश आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यही कहा था कि अब KYC से जुडी डिटेल्स अपडेट कराने के लिए कस्टमर को बैंक तक जाने की जरूरत नहीं है। अगर ग्राहक की जानकारी में कोई बदलाव नहीं है तो ऑनलाइन री KYC की जा सकती है। हालांकि शुरूआत में कुछ ग्राहकों को इस प्रक्रिया में मुश्किल आ रही थी।

आरबीआई की सलाह है कि कस्टमर अपने बैंक जाकर ये जानकारी हासिल करें कि उनका बैंक री KYC के लिए क्या विकल्प दे रहा है। पहले ये जानकारी ले लें कि उन्हें KYC में कौन सी डिटेल अपटेड करनी है। अगर अपडेशन के लिए कोई डिटेल नहीं है तो नॉन फेस टू फेस चैनल की जानकारी लेकर उसे फॉलो कर सकते हैं।

ऐसे करें अपडेट

आरबीआई के मुताबिक रीKYC के लिए कस्टमर रिजस्टर्ड ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, एटीम या फिर डिजिटल पेमेंट वाली एप्लीकेशन से भी KYC कर सकते हैं। अगर सिर्फ एड्रेस में बदलाव है तो यहां बताए गए किसी भी माध्यम से अपडेट करवा सकते हैं। हालांकि दो महीने बाद जानकारी अपडेट हुई या नहीं ये जरूर चैक करना चाहिए।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News