1 अप्रैल से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये 5 नियम, जनता की जेब पर पड़ेगा असर, पढ़ें पूरी खबर

Rules Changing From April 1: अप्रैल का महिना शुरू होने में मात्र 7 दिन बाकी है। मार्च के अंत के साथ कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिसका असर आमजन पर पड़ेगा। वाहन के दाम, सोने की खरीददारी, टॉल टैक्स, नेशनल पेंशन सिस्टम और अन्य कई सरकारी नियम इस लिस्ट में शामिल है। हम आपको इन्हीं बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि आप जरूरी काम समय रहते निपटा पाएं।

नेशनल पेंशन सिस्टम

नेशनल पेंशन सिस्टम के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है। अब लाभार्थियों को सलाना पेंशन की निकासी के लिए केवाईसी दस्तावेजों को अपलोड करना अनिवार्य होगा। नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"