ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का नियम बदला, जाने क्या है अपडेट

परिवहन मंत्रालय के अनुसार अब युवा घर बैठे ही लाइसेंस बनवा सकेंगे और उन्हें आरटीओ का चक्कर नहीं लगाना होगा। तो आइये जानते हैं कैसे बिना RTO गए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। वाहन चलाने के लिए सबसे जरुरी है, ड्राइविंग लाइसेंस। आप चाहे छोटी गाड़ी चला रहे हों या बड़ी, ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य होता है। ड्राइविंग लाइसेंस आपको अनुमति देती है और बताती है कि आप गाड़ी ड्राइव करने के काबिल हैं। यदि आप भी 18 वर्ष आयु पार कर लिया है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। हालाँकि आपको यह जानना जरुरी है कि परिवहन मंत्रालय ने Driving license new update 2022 जारी कर दी है। अब Driving license बनवाने के लिए आपको इस नए नियम का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें – यो यो हनी सिंह के साथ कुछ लोगों ने की हाथपाई, पुलिस ने की शिकायत दर्ज

परिवहन मंत्रालय के अनुसार अब युवा घर बैठे ही लाइसेंस बनवा सकेंगे और उन्हें आरटीओ का चक्कर नहीं लगाना होगा। तो आइये जानते हैं कैसे बिना RTO गए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अपने जिले के आरटीओ ऑफिस जाकर आवेदन देना पड़ता था। आपको अगर टू व्हीलर के लिए Driving license बनवाना होता था तो उसके लिए आपको टेस्ट देना होता था और पास हो जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर आ जाता था।

यह भी पढ़ें – मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए यह शख्स बना दुनिया का छठे नंबर का अमीर

Driving license update 2022

  • इस अपडेट के अनुसार अब युवाओं को किसी भी प्रकार की ड्राइविंग टेस्ट देने की जरुरत नहीं है।
  • यह काम आप बिना RTO गए घर से ही कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको मोटर ट्रेनिंग स्कूल से एक सर्टिफिकेट की जरुरत होगी।
  • ट्रेनिंग देने वाले ट्रेनर 12वी पास और उसे 5 साल का अनुभव होना चाहिए। साथ ही उसे यातायात नियमों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – Sehore News: गाय को बचाने के चक्कर में गाड़ी पलटी, 3 सदस्यों की मौत

  • ड्राइविंग सेंटर के पास कम से कम 1 एकड़ जमीन होना चाहिए l
  • हैवी मोटर वाहन और अन्य यात्री वाहनों के लिए सेंटर के पास 2 एकड़ की जमीन होना चाहिए। तभी सेंटर खोलने दिया जायेगा।

अगर आप लाइसेंस के लिए अप्लाई करने की सोच रहे हैं तो तुरंत अप्लाई करें। इसके बाद आपको लर्निंग लाइसेंस मिलेगा जोकि 6 महीने के लिए मान्य होगा। इसके बाद आप मुख्य ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर पाएंगे।