Satellite Nisar: इसरो और नासा का सैटेलाइट निसार जल्द किया जाएगा लांच, जानें इसकी क्या है खासियत

Satellite Nisar: इसरो और नासा ने साथ मिलकर NISAR को लॉन्च करने की योजना बनाई हैं। लोगों की सुरक्षा के लिए निसार को प्राकृतिक आपदाओं के खतरों की जानकारी देने के लिए एक अहम उपकरण के रूप में तैयार किया गया हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Satellite Nisar: इस साल, इसरो और नासा द्वारा साझा सैटेलाइट NISAR का लॉन्च होने वाला है। आपको बता दें कि यह रडार सिस्टम क्लाइमेट चेंज के संकेतों को पहचानने में मदद करेगा, साथ ही जंगलों और वेटलैंड की निगरानी को भी संभव बनाएगा। इसरो और नासा इस प्रोजेक्ट को मिलकर तैयार कर रहे हैं। दरअसल लांच हो जाने के बाद एक बार फिर देशवासियों के लिए यह गौरव की बात होगी।

किसलिए किया गया है तैयार?

दरअसल इसरो और नासा ने निसार को उस तरह से तैयार किया है जिससे ब्रेस्ट और वेटलैंड के कार्बन सर्किल पर नजर रखी जा सके और यह जानने में मदद मिले कि क्लाइमेट चेंज के क्या प्रभाव हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त, इस रडार से वैज्ञानिकों को आने वाली समस्याओं के बारे में भी समय रहते जानकारी मिलेगी।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।