Spiritual Cities: भारत के इन 9 प्रसिद्ध अध्यात्मिक शहरों का जरूर करें दीदार, अद्भुत शांति का होगा एहसास

Diksha Bhanupriy
Published on -
Spiritual Cities

Spiritual Cities Of India: अपनी बेहतरीन संस्कृति, परंपरा और सभ्यता के लिए भारत दुनिया भर में अलग ही पहचान रखता है। यहां रहने वाले विभिन्न धर्म और संप्रदाय के लोग या फिर मनाए जाने वाले अलग-अलग त्यौहार, सब कुछ हमेशा पूरे विश्व के लिए कौतुहूल का विषय रहता है। पर्यटन क्षेत्र की बात की जाए तो भारत में एक से बढ़कर एक घूमने फिरने के लिए जगह मौजूद है। धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हो एडवेंचर प्लेस या फिर नदी, पहाड़, घने जंगल ऐसी सारी जगह यहां मौजूद है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है।

मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, राजस्थान समेत देश के हर राज्य की अपनी कोई ना कोई खासियत है और यहां कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है, जहां देश के साथ विदेशी पर्यटकों का आना जाना भी लगा रहता है।

जब भी कोई व्यक्ति घूमने फिरने का प्लान बनाता है तो वो अपनी पसंद के हिसाब से स्थलों का चयन करता है। चलो ऐसे होते हैं जिन्हें धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल आकर्षित करते हैं, तो कुछ लोगों को एडवेंचर और भारत जैसे क्षेत्र पसंद आते हैं। वहीं कुछ लोग प्राकृतिक सुंदरता के बीच वक्त बिताना पसंद करते हैं।

अगर अध्यात्म की बात करें तो भारत का इससे बहुत पुराना संबंध रहा है। कई लोग ऐसे हैं, अध्यात्म की खोज में भारत पहुंचते हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे आध्यात्मिक शहरों की जानकारी देते हैं जहां जाकर आपके मन को शांति मिलने वाली है।

ये है Spiritual Cities Of India

उज्जैन

अध्यात्मिक जगहों की बात करें तो सबसे पहले मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन का नाम सामने आता है। यहां भगवान शिव कालों के काल बाबा महाकाल के रूप में विराजित हैं। यहां होने वाली भस्म आरती दुनिया भर में प्रसिद्ध है और भक्त इसमें शामिल होने के लिए दूर दूर से पहुंचते हैं। यहां स्थापित शिवलिंग विश्व का एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है, जहां भोलेनाथ को भस्म अर्पित की जाती है।

Spiritual Cities

महाकाल उज्जैन को शान है और इसी के साथ यहां शक्तिपीठ हरसिद्धि, तांत्रिकों की अधिष्ठात्री मां गढ़कालिका, मदिरापान करने वाले काल भैरव विराजित है। ये भूमि भगवान कृष्ण की शिक्षा स्थली होने के साथ मंगल की जन्मभूमि भी है। यहां कई सारे धार्मिक स्थल हैं, जहां जाने और उनका इतिहास जानने के बाद आपको अध्यात्म का बहुत पास से एहसास होगा।

मथुरा

मथुरा भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली है। कहा जाता है कि यहां के कण कण में नंद लाला विराजमान है। ये शहर आपको हमेशा ही कन्हैया और राधा रानी की भक्ति में डूबा हुआ दिखाई देगा।

Spiritual Cities

जब आप यहां पहुंचेंगे तो, यहां के मंदिरों में आपको ना सिर्फ देशी हल्की विदेशी भक्त भी श्रीकृष्ण की भक्ति में नाचते गाते नजर आएंगे। कई लोगों ने तो अध्यात्म के मार्ग पर चलने के लिए सांसारिक मोह माया त्याग कर खुद को श्रीकृष्ण को समर्पित कर दिया है।

ऋषिकेश

भारत की योग राजधानी कहा जाने वाला ऋषिकेश उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में बसा हुआ है और एडवेंचर के लिए भी काफी मशहूर है। ये एक ऐसी जगह है, जहां साल भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।

Spiritual Cities

खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता और एडवेंचर से भरपूर ये जगह आध्यात्मिक के लिए भी पहचानी जाती है। अगर आप भाग दौड़ भरी जिंदगी से दूर सुकून और शांति के फल बताना चाहते हैं, तो ऋषिकेश जाना एक बेस्ट ऑप्शन है।

 

हरिद्वार

सांसारिक मोह माया से दूर अगर आप अपने मन को शांति देना चाहते हैं और अध्यात्म का एहसास करना चाहते हैं, तो धार्मिक नगरी हरिद्वार से बेहतर जगह दूसरी नहीं हो सकती। ये एक ऐसी जगह है जहां कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है और इसी के साथ पर्यटन स्थल होने के चलते यहां श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है।

Spiritual Cities

वाराणसी

अध्यात्म की बात निकले और काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी का नाम सामने ना आए ये भला कैसे हो सकता है। यहां कल कल बहती गंगा की धारा आपके मन को अद्भुत शांति का एहसास करवाने वाली है।

Spiritual Cities

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक भगवान काशी विश्वनाथ के दर्शन मन को अद्भुत सुख की अनुभूति कराएंगे। यहां के गंगा घाटों की खूबसूरती किसी का भी दिल जीत सकती है। बड़ी संख्या में लोग आध्यात्मिक तलाश के लिए बनारस पहुंचते हैं।

केदारनाथ

उत्तराखंड की हसीन वादियों में मौजूद बाबा केदारनाथ के धाम जाने का सपना हर दूसरे व्यक्ति का होता है। यहां की मनमोहक वादियों में बहती हवाएं जब कानों के पास से गुजर कर शिव शिव का जाप करती सुनाई देती है, तो कोई भी व्यक्ति भक्ति में लीन हो सकता है।

Spiritual Cities

केदारनाथ लोगों का पसंदीदा पर्यटक स्थल होने के साथ अध्यात्म की दृष्टि से भी एक महत्वपूर्ण जगह है। बड़ी संख्या में लोग यहां सुख और शांति की तलाश में पहुंचते हैं और पंच केदार की मनमोहन छटा के बीच अध्यात्म का एहसास करते हैं।

बोधगया

भगवान बुद्ध का अध्यात्म से कितना गहरा नाता है, ये बात तो सभी लोग जानते हैं। अध्यात्म की खोज में उन्होंने अपना घर संसार छोड़कर ईश्वर की भक्ति का मार्ग अपनाया था। बोधगया वही जगह है, जहां मौजूद बोधि वृक्ष के नीचे स्वयं भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी।

Spiritual Cities

अब आप यहां पहुंच जाएंगे तो आपको कई सारे स्थल घूमने के लिए मिल जाएंगे लेकिन सबसे खास महाबोधि मंदिर और बोधि वृक्ष है। यहां पहुंचने के बाद अपने आप आपका मन आध्यात्मिक शांति को महसूस करने लगेगा।

रामेश्वरम

रामेश्वरम एक ऐसी जगह है, जहां श्री राम ने भगवान शिव की पूजन की थी। यहां घूमने के लिए आपको एक से बढ़कर एक स्थान मिल जाएंगे और दूर तक फैले हुए समुद्र की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। यहां जाने के बाद आपको शांति का अनुभव होने वाला है।

Spiritual Cities

जगन्नाथ पुरी

भगवान जगन्नाथ की नगरी पुरी देश नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां के मंदिर में भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और दाऊ बलराम के साथ निवास करते हैं। यहां भगवान के दर्शन करने के बाद आपको एक ऊर्जा का एहसास होगा जो सारी नकारात्मकता को दूर कर आपके अंदर सकारात्मकता भर देगी।

Spiritual Cities

हर साल यहां जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है। इस दौरान बड़े से महलनुमा लकड़ी के रथ में तीनों भगवान को विराजित कर उसे रस्सी से खींचकर पूरे नगर में भ्रमण करवाया जाता है। देश नहीं बल्कि दुनिया भर से पर्यटक इस आयोजन में मौजूदगी दर्ज कराने के लिए पुरी पहुंचते हैं।

ये भारत के वह आध्यात्मिक शहर हैं, जहां जाने के बाद आपको धर्म, इतिहास, संस्कृति, परंपरा को पास से देखने का मौका मिलेगा। यहां होने वाले धार्मिक अनुष्ठान और भक्तों की भक्ति आपके मन को अद्भुत शांति प्रदान करने वाली है। छुट्टियां चल रही है और ऐसे में आप भी अपनी भाग दौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा सा वक्त निकाल कर खुद के मन को शांति देना चाहते हैं, तो आपको इन जगहों की सैर जरूर करनी चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News