राज्य सरकार का बड़ा तोहफा, अब इन्हें भी मिलेगी पेंशन, हर माह खाते में आएंगे 1500 रुपये, 1 फरवरी से लागू, पढ़े सीएम का बयान

सीएम सुक्खू ने कहा कि आज मैं अपना वादा पूरा करने के लिए आया हूं। जिला लाहौल-स्पीति में इंदिरा गांधी प्यारी महिला सम्मान निधि योजना शुरू करने के साथ-साथ प्रदेश में 1100 रुपये पेंशन प्राप्त करने वाली 2.37 लाख महिलाओं को भी 1 फरवरी 2024 से 1500 रुपये प्रदान करने की घोषणा करता हूं।

pensioners pension

Himachal Pradesh Women Pension : हिमाचल प्रदेश की महिलाओं के लिए खुशखबरी है। मध्य प्रदेश की लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने इंदिरा गांधी प्यारी महिला सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इसके जिला लाहौल-स्पीति की 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह पेंशन प्रदान की जाएगी।इससे 2.42 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा।

सीएम का ऐलान-महिलाओं को मिलेगी हर माह 1500 रु पेंशन

  • सीएम सुक्खू ने कहा कि सरकार चरणबद्ध तरीके से अपनी सभी गारंटियों को पूरा कर रही है।सरकार ने पहला हिमाचल दिवस स्पीति घाटी के काजा में मनाया था और वहां 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को 1500 प्रतिमाह प्रदान करने की घोषणा की गई थी।आज मैं अपना वादा पूरा करने के लिए आया हूं। जिला लाहौल-स्पीति में इंदिरा गांधी प्यारी महिला सम्मान निधि योजना शुरू करने के साथ-साथ प्रदेश में 1100 रुपये पेंशन प्राप्त करने वाली 2.37 लाख महिलाओं को भी 1 फरवरी 2024 से 1500 रुपये प्रदान करने की घोषणा करता हूं।
  • अब 2.42 लाख महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। आने वाले समय में इस योजना का लाभ चरणबद्ध तरीके से सभी जिलों में महिलाओं तक पहुंचाया जाएगा।वही जिला लाहौल-स्पीति में गर्मियों में स्कूल खुले रहेंगे और सर्दी में छुट्टियां होंगी।

कर्मचारियों का डीए-एरियर का भी होगा भुगतान

सीएम सुक्खू ने कहा कि बजट 2024-25 में राज्य सरकार ने सभी वर्गों के लिए योजनाएं शुरू की हैं। विधवा महिलाओं के बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च वहन करने की योजना आरंभ की है। मनरेगा दिहाड़ी में 60 वृद्धि कर इसे 240 से बढ़ाकर 300 रुपये किया। कर्मचारियों को 4% डीए अप्रैल से तथा एरियर की बकाया राशि का भुगतान मार्च से चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। साथ ही पुलिस की डाइट मनी को 5 गुणा बढ़ाकर 210 से 1000 रुपये किया गया है।मेधावी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज दर पर 20 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार ने डॉ. वाई.एस. परमार विद्यार्थी ऋण योजना आरंभ की है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)