स्वदेश दर्शन :- Eco थीम के तहत पर्यटन मंत्रालय ने दी 6 परियोजनाओं को मंजूरी

नई दिल्ली , डेस्क रिपोर्ट। 10 फरवरी को पर्यटन मंत्रालय (Ministry of tourism )  ने इको थीम के तहत 6 परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान कर दी है । स्वदेश दर्शन योजना को 2015 में भारत में टुरिज़म को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था । इस योजना के उद्देश्य को मद्देनजर रखते हुए eco थीम के अंदर मिनिस्ट्री ऑफ टुरिज़म ने 06 परियोजनाओं को मंजूरी दी है । यह जानकारी पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने आज राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में दी।

यह भी पढ़े … NMDC recruitment :– 10 फरवरी से शुरू होंगे एनएमडीसी में भर्ती के आवेदन , जाने कैसे करें आवेदन

दरअसल , मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रस्ताव (यूएनईपी)  और  रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म सोसाइटी ऑफ इंडिया केटीएसओआई के साथ एक समझौता ज्ञापन (Mou) पर हस्ताक्षर 27 सितंबर, 2021  किए थे । सूत्रों के मुताबिक , एक दूसरे के पर्यटन क्षेत्र में ‘स्थिरता पहल (sustainability initiative )’ को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने और समर्थन करने के उद्देश्य से और हर  संभव तरीके से काम करने के उद्देश्य से पर्यावरण, वन मंत्रालय और जलवायु परिवर्तन ने सूचित किया था की ,  उन्होंने वन और वन्यजीव क्षेत्रों में स्थायी पारिस्थितिकी पर्यटन के लिए 2021 दिशानिर्देश जारी किए  थे । मंत्रालय ने  कोटूरियम (sustainable ecotourism in forest and wildlife areas -2021)  योजना जिसमें eco- tourism site  वहन क्षमता भी शामिल है। दिशा-निर्देशों में संबंधित राज्यों/संघ शासित प्रदेशों द्वारा पारिस्थितिक पर्यटन स्थलों की नियमित निगरानी करने की बात भी कही गई है थी ।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"