Top Historical Spots: ऐतिहासिक स्थलों पर घूमने का है शौक, गौतम बुद्ध से जुड़ी इन 5 जगहों की जरूर करें सैर

Top Historical Spots

Top Historical Spots UP: पर्यटन के लिहाज से हमारे देश में कई सारी जगह मौजूद है। प्राकृतिक स्थल अद्भुत संस्कृति या फिर ऐतिहासिक धरोहर सभी तरह के स्थान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अगर आपको भी इतिहास में रुचि है पर ऐतिहासिक जगह घूमने जाना आपको अच्छा लगता है तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देते हैं जिनका इतिहास से गहरा नाता है।

गौतम बुद्ध और इतिहास आपस में अच्छी तरह से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। बुद्ध से जुड़ी कई ऐसी जगह है जिन का ऐतिहासिक महत्व बहुत ज्यादा है। बौद्ध धर्म से जुड़ी जगहों में सारनाथ सबसे प्रसिद्ध है जहां गौतम बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। घूमने के लिए हादसे यह जगह बहुत ही शानदार है क्योंकि यहां पर कई सारे टूरिस्ट स्पॉट मौजूद हैं। वाराणसी से आसानी से सारनाथ पहुंचा जा सकता है, वाराणसी कैंट स्टेशन से ये महज 13 किमी दूर है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।