आज हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों का निर्णायक दिन, शुरुआती रुझान भाजपा के पक्ष में आ रहे नजर, पढ़ें यह खबर

आज हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतगणना की जा रही है। वहीं शुरूआती रुझान में भाजपा बढ़त बनाए हुए दिखाई दे रही है। जानिए क्या कहता है हरियाणा का इतिहास।

आज हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों का निर्णायक दिन, शुरुआती रुझान भाजपा के पक्ष में आ रहे नजर, पढ़ें यह खबर

आज हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए निर्णायक दिन है। दरअसल सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार पूरे राज्य में 22 जिलों में 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। वहीं राज्य की कुछ प्रमुख सीटों, जैसे बादशाहपुर, गुरुग्राम और पटौदी के लिए 2-2 केंद्र निर्धारित किए जा चुके हैं, जबकि अन्य 87 सीटों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। जानकारी के अनुसार इस चुनाव में कुल 67.90% मतदान हुआ, जो पिछले विधानसभा चुनावों से मामूली 0.03% कम बताया जा रहा है।

वहीं जानकारी दे दें कि विभिन्न एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनने की ओर इशारा किया जा रहा हैं। दरअसल एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, कांग्रेस को 50 से 55 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे साफ हो रहा है कि एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिल सकता है। हालांकि, चुनावी गणना के शुरुआती रुझान की बात करें तो यह भाजपा के पक्ष में नजर आ रहे हैं, जिसके चलते यह मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है।

जानिए क्या कहता है इतिहास (Haryana election results) :

दरअसल पिछले 19 वर्षों की बात करें तो इसमें 5 विधानसभा चुनाव हरियाणा में हुए हैं, जिसमें दो बार वोटिंग प्रतिशत में गिरावट या मामूली वृद्धि देखी गई है। जानकारी दे दें कि इसमें दोनों ही मौकों पर त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनी और इसका लाभ उस समय की सत्ताधारी पार्टी को मिलता हुआ दिखाई दिया है। हालांकि अब एक बार फिर यह देखना दिलचस्प होता जा रहा है कि क्या इस बार भी यही पैटर्न दोहराया जाएगा या कांग्रेस को बढ़त मिल सकती है, जैसा कि एग्जिट पोल में बताया जा रहा है।

सीएम नायब सैनी (BJP):

वहीं नतीजों को लेकर सभी पार्टी अपने अपने दावे कर कर रही है दरअसल सीएम नायब सैनी का कहना है कि “हम पूरी उम्मीद के साथ कह सकते हैं कि भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा। 8 अक्टूबर को परिणाम हमारे पक्ष में आएंगे। हमारी सरकार ने प्रदेश में विकास की नई ऊंचाइयां तय की हैं और जनता ने इसका समर्थन किया है।”

भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Congress):

जबकि कांग्रेस का दावा है कि इस बार सरकार उनकी बनने वाली है। दरअसल इसे लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि “चुनाव प्रचार के दौरान मुझे स्पष्ट रूप से कांग्रेस के पक्ष में लहर महसूस हुई। हमारी पार्टी भारी बहुमत से सत्ता में आएगी और भाजपा का समय समाप्त हो चुका है।” हालांकि अब देखना होगा की हरियाणा की जनता किसे चुनती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News