Tourism: भारत की इन 5 खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर, हैरान कर देंगे प्राकृतिक नजारे

Diksha Bhanupriy
Published on -
Tourism

Tourism: भारत (India) एक बहुत ही समृद्ध और खूबसूरत देश है। यहां पर कई सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थान मौजूद हैं। पर्यटन की दृष्टि से भी हमारा देश बहुत खूबसूरत है और प्रसिद्ध भी है। हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां की हसीन वादियों में घूमने फिरने के लिए पहुंचते हैं। मध्य प्रदेश, उत्तराखंड या फिर उत्तर प्रदेश हर राज्य में कोई ना कोई ऐसा खूबसूरत स्थान मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

आज हम आपको कुछ खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशंस के बारे में बताते हैं जहां आप छुट्टियां मनाने के लिए जा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में आप यहां के खूबसूरत हिल स्टेशंस का दीदार कर सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि कौन सी जगह आपके घूमने के लिए बेस्ट है।

चंबा

चंबा हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा लेकिन बहुत ही खूबसूरत पहाड़ी शहर है। यहां पर भूरी सिंह संग्रहालय, रंग महल लक्ष्मी नारायण मंदिर, अखंड चंडी पैलेस और गांधी गेट जैसे प्राकृतिक स्थल है जो बहुत ही खूबसूरत है। यह जगह समुद्र तल से 268 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं।

Tourism

एबॉट माउंट

समुद्र तल से 6400 फीट की ऊंचाई पर मौजूद यह हिल स्टेशन कई एकड़ में फैला हुआ है। यहां पर लगभग 13 कॉटेज हैं और महाकाली और सरयू नदी का संगम यहां पहुंचने वाले पर्यटकों का मन मोह लेता है। इस हिल स्टेशन पर पर्यटकों का हुजूम देखा जाता है।

Tourism

चौकोरी

चौकोरी हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह खूबसूरत सा गांव कटोरे के आकार का है और यहां पर कुछ स्वादिष्ट रसीले फल उगते हैं। यहां देवदार के खूबसूरत जंगल है और घूमने के लिए कालीपेश्वर, नाग मंदिर, नकुलेश्वर और बेरीनाग मंदिर जैसी खूबसूरत जगह है। अगर आप आरामदायक जगह देखना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन स्थान है।

Tourism

 

कौसानी

पहाड़ियों से घिरे इस छोटे से गांव में हिमालय की श्रंखला का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। इसकी खूबसूरती के चलते इसे भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। समुद्र तल से 1890 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस हिल स्टेशन पर रुद्रधारी झरने और गुफाएं मौजूद हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसके अलावा यहां बैजनाथ मंदिर, सुमित्रानंदन पंत गैलरी, लक्ष्मी आश्रम और कौसानी चाय बागान भी मौजूद है। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

Tourism

चैल

समुद्र तल से 2250 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद हिमाचल प्रदेश का यह खूबसूरत हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर मौजूद काली और सिद्ध बाबा का मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है। इसके अलावा चैल वन्य जीव अभ्यारण का भ्रमण करने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं। यहां आने वाले पर्यटक उनको घुड़सवारी जैसा एडवेंचर करने का भी मौका मिलता है और शॉपिंग के लिए भी यहां कई चीजें मौजूद है।

Tourism


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News