बड़ा रेल हादसा : सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतरी, 7 की मौत, कई घायल

1703
train-accident-seemanchal-train-derailment-in-hazipur

पटना।

बिहार के सहदेई बुजुर्ग में आज सुबह बड़ा ट्रेन हादसा हो गया । यहां जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस के 11 कोच पटरी से उतर गए हैं। इनमें से तीन कोच पूरी तरह पलट गए हैं।इस घटना में 7 लोगों की मौत हो गई है वहीं कई लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि यह हादसा हाजीपुर-बछ़वाड़ा रेल सेक्शन के बीच सहदोई स्टेशन के पास हुआ।राहत और बचाव कार्य शुरु कर दिया गया है, शवों को बाहर निकाला जा रहा है वही घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।  मृतकों और घायलों की संख्या में इजाफा हो सकता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पीएम मोदी ने हादसे पर दुख जाहिर किया है।

जानकारी के अनुसार, रविवार को अहले सुबह हुए इस रेल हादसे में जोगबनी से नई दिल्ली जा रही आनंद बिहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतर गईं। इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई यात्री घायल हैं।यह हादसा हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के महनार और सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के बीच हुआ, जब तेज रफ्तार से जा रही ट्रेन के नौ डब्बे अचानक पटरी से उतर गए। पूर्व मध्य रेलवे के प्रवक्ता राजेश कुमार ने बताया कि इस हादसे में एक जनरल कोच, एक एसी कोच बी-3, तीन स्लीपर कोच- एस-8, एस-9, एस-10 के अलावा चार अन्य बोगियां पटरी से उतरी गईं। हादसे के बाद जांच के आदेश दे दिए गए है। बताया जा रहा है कि ईस्टर्न सर्कल के सीआरएस लतीफ खान  सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की जांच करेंगे।

 रेलमंत्री ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस हादसे के बाद ट्वीट कर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। ये नंबर हैं- सोनपुर- 06158221645, हाजीपुर- 06224272230, बरौनी- 06279232222 । बिहार के सहदेई बुजुर्ग में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की वजह से रूट की ट्रेनें कैंसल किए गए। उत्तर प्रदेश से छपरा जाने वाली ट्रेनें मुजफ्फरपुर होकर जाएंगी। रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नबर, पटना- 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234 । 

रेलवे ने किया मुआवजे का ऐलान

रेलवे ने हादसे में मरने वालों के परिवार को पांच लाख रुपये का मुआवजा और गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और घायल हो पचास हजार रुपये का मुजावजा देने की घोषणा की है। घायलों के अस्पताल का सारा खर्च रेलवे उठाएगा। 

प्रधानमंत्री ने जताया शोक

सीमांचल एक्सप्रेस रेल हादसे पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘सीमांचल एक्सप्रेस की बोगियों के पटरी से उतरने के कारण लोगों की जान चली गई। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं। रेलवे, एनडीआरएफ और स्थानीय अधिकारी दुर्घटना के मद्देनजर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here