UP Weather : आज 23 जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट, चलेगी तेज हवाएं, 45 जिलों में हीट वेव , जानें मानसून पर ताजा अपडेट

20 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं चलने के साथ अलग-अलग जगहों पर बारिश व गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 20 जून को लू को लेकर रेड अलर्ट, 21 और 22 जून को येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Pooja Khodani
Published on -
MP Weather

UP Weather Alert : उत्तर प्रदेश में आज बुधवार को मौसम के दो रूप देखने को मिलेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। वही 40 से ज्यादा जिलों में  लू का  अलर्ट जारी किया गया है।फिलहाल 22 जून तक मौसम का मिजाज यूहीं बना रहेगा।अनुमान है कि बलिया और देवरिया के रास्ते 20 से 25 जून के बीच कभी भी मॉनसून दस्तक दे सकता है ।

पूरे हफ्ते का मौसम का हाल

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, 20 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं चलने के साथ अलग-अलग जगहों पर बारिश व गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 20 जून को लू को लेकर रेड अलर्ट, 21 और 22 जून को येलो अलर्ट जारी किया गया है।पूर्वी यूपी में अधिक तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट और पश्चिमी यूपी में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट और उसके बाद पूरे राज्य में मामूली वृद्धि की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान में अगले तीन दिनों के दौरान कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

आज इन जिलों में लू का अलर्ट

  • बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, फतेहपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में भीषण ऊष्ण लहर लू चलने का रेड अलर्ट
  • प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, मऊ, बलिया, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, संभल, बदायूं वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अलीगढ़, कासगंज और आसपास के इलाके में लू
  • बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, लखीमपुर खीरी ,सीतापुर , हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली अमेठी, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद हापुड़, गौतमबुद्ध नगर बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा में रातें गर्म ।

इन शहरों में बारिश के आसार

  • प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और आसपास के इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा ।
  • बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, गाजीपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बदायूं, महोबा में भी गरज चमक के साथ बारिश ।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News