UP Weather : मानसून ने पकड़ी गति, आज 40 जिलों में आंधी-तेज बारिश का अलर्ट, चलेगी तेज रफ्तार से हवा, जानें शहरों का हाल-IMD ताजा पूर्वानुमान

आज 24 जून को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में गरज चमक के साथ बारिश, बादल गरजने, बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा की चेतावनी जारी की गई है।25 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश जबकि 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के क्षेत्रफल व तीव्रता में वृद्धि के साथ कहीं-कहीं पर भारी बरसात हो सकती है।

Pooja Khodani
Published on -
UP Weather

UP Weather Alert Today : दक्षिण पश्चिम मानसून के उत्तर प्रदेश में प्रवेश करते ही मौसम एकदम से बदल गया है, बादल छाने लगे है और बारिश का दौर शुरू हो गया है।आज सोमवार को 40 से ज्यादा जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और 30 से 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल 28 जून तक प्रदेश में बारिश होने का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है।मानसून अपनी उत्तरी सीमा की तरफ सामान्य गति से बढ़ रहा है,30 जून तक मानसून पूरे उत्तर प्रदेश को कवर कर लेगा।

इन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट

  • लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में बादलों की आवाजाही और बारिश तेज हवा । अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
  • वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुलंदशहर के साथ ही प्रयागराज आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्म रहेंगे और तेज हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 26 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा ।
  • उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़ और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में बादलों की आवाजागी और हल्की बारिश।
    अधिकतम तापमान 35 से 39 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान भी 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
  • लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आकाश में बादल छाए रहेंगे और कही- कही बारिश होगी।
  • आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, अंबेडकर नगर व आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश ।
  • बागपत, गाजियाबाद, हापुर, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद एवं आस पास के क्षेत्र में हीट वेव
  • बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, पीलीभीत, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी,ललितपुर , सीतापुर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर एवं आस पास के क्षेत्र में बारिश।

जानिए पूरे हफ्ते के मौसम का ताजा हाल

  • 24 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश, बादल गरजने, बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा की चेतावनी। पश्चिमी यूपी मेंकही कहीं लू का अलर्ट ।
  • 25 जून को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बारिश होने के आसार है, कुछ जिलों में तापमान में भी बढ़ोतरी के संकेत है।
  • 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा की तीव्रता में वृद्धि के साथ ही कहीं-कहीं पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • 25 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश जबकि 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के क्षेत्रफल व तीव्रता में वृद्धि के साथ कहीं-कहीं पर भारी बरसात हो सकती है।
  • 27 जून से लेकर 29 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश में जोरदार बारिश होने का भी अलर्ट जारी किया गया है। 27 जून से लेकर 29 जून तक झमाझम बारिश का पूर्वानुमान है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News