UP Weather : चक्रवाती तूफान का असर, बदला मौसम, छाए रहेंगे बादल, 20 से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी, इन शहरों में कोहरे का अलर्ट, जानें IMD अपडेट

Pooja Khodani
Updated on -
up weather

UP Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर लगातार जारी है।  बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान के चलते 5-6 दिसंबर तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। आज सोमवार को पश्चिमी यूपी में दक्षिण पश्चिमी यूपी के अलग-अलग स्थानों पर बादल छाने, बारिश और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश पड़ने की संभावना है। आज सोमवार को 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान पश्चिमी यूपी के 15 जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा। आगामी 4-5 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज होना शुरू हो जाएगी।

जानें पूरे हफ्ते का हाल

यूपी मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान के असर 5-7 दिसंबर को विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्रों में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश के आसार है।   5 और 6 दिसम्बर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है जबकि पूर्वी यूपी में दक्षिण पूर्वी के अलग अलग स्थान पर बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। 7 दिसंबर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क और पूर्वी यूपी में एक दो स्थान पर बारिश होने की संभावना है। वही 8 दिसंबर को मौसम शुष्क रहने के आसार है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

  • नए साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते सोमवार को लखनऊ और बुंदेलखंड के 20 जिलों समेत सात दिसंबर तक पूर्वी और दक्षिणी यूपी के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी के आसार हैं।
  • 4 दिसंबर को आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई और सीतापुर में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, जालौन, उन्नाव, लखनऊ और बाराबंकी में भी बारिश हो सकती है। ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, कानपुर नगर, फतेहपुर और रायबरेली में बारिश होने की संभावना है।
  • अगले 2 दिन तक बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, रायबरेली, अमेठी, फैजाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, इलाहाबाद, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, मऊ, अंबेडकर नगर तथा उनके आसपास के जिलों में सुबह के समय कोहरा छाया रहेगा।
  • बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान ‘मिगजाम’ के प्रभाव से पांच से सात दिसंबर तक सोनभद्र, मीरजापुर, वाराणसी, चंदौली समेत पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं और न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।
  • आगरा, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, हाथरस, मैनपुरी, कानपुर, औरैया, फुर्सतगंज, फतेहपुर, प्रयागराज, संतकबीर नगर, बैहराइच, बरेली में बारिश ।
  • वाराणसी और मऊ जिले में हल्की बारिश ।
  • बरेली, फुर्सतगंज गोरखपुर और मेरठ में आज कोहरा रहने की संभावना है।

सोमवार को शहरों का तापमान

  • लखनऊ का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
  • बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 15-20 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा तो अधिकतम तापमान 26-27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
  • फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 14-16 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 23-27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
  • बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 13 से 14 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 25 से 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
  • आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 14 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News