UP Weather : मौसम में बदलाव, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव, छाएंगे बादल, 48 घंटों के लिए 40 जिलों में बारिश-आंधी-बिजली का अलर्ट, जानें IMD अपडेट

Pooja Khodani
Updated on -
up weather

UP Weather Update Today : पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर प्रदेश में आज रविवार से मौसम में परिवर्तन आने का अनुमान है।मौसम विभाग ने अगले 3 दिन तक प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में बादलों की आवाजाही के साथ बारिश होने की संभावना जताई है, इस दौरान आंधी, तेज हवा और बिजली गिरने चमकने के भी प्रबल संकेत है। आज रविवार को एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही 18 अक्टूबर से फिर मौसम के मिजाज बदलेंगे और 19-20 अक्टूबर तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी। दशहरे के बाद प्रदेश में तेज ठंड का असर देखने को मिलेगा।

यूपी मौसम विभाग की मानें तो आज पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने चमकने की संँभावना है। रविवार को मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर और बिजनौर में कुछ स्थानों पर बारिश और बागपत, मेरठ, अमरोहा, मुरादाबाद और रामपुर में एक या दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।15 से 16 अक्टूबर को बागपत, बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर, मुजफ्फनगर, सहारनपुर, शामली और उसके आसपास में बादल गरजने बारिश, और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

क्या कहता है मौसम विभाग

यूपी मौसम विभाग की मानें तो  पाकिस्तान की ओर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होकर उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है। इसके कारण रविवार से ही उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में बूंदाबांदी के आसार हैं। वही सोमवार से मंगलवार के बीच  प्रदेश के कई हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है, लेकिन 18 अक्टूबर के बाद मौसम में बदलाव आएगा और तापमान में गिरावट आने से ठंड का अहसास होने लगेगा।18 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश का मौसम संभवत: शुष्क रहेगा, कहीं कहीं बादल छाने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

अगले 72 घंटों में इन जिलों में बारिश का अलर्ट

  • यूपी मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार 16 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी के साथ पूर्वी यूपी में भी बारिश हो सकती है, लेकिन पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर बारिश हो सकती है। एक दो स्थान पर बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है।
  • 17 अक्टूबर आगरा, नोएडा ,अलीगढ़, अमरोहा, बदायूं, बागपत, बहराइच, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, फरूखाबाद, , फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कन्नौज, कासगंज, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शहजहांपुर, शामली, सीतापुर और आसपास बारिश और बिजली गिरने चमके की चेतावनी जारी की गई है।
  • 16 से 17 अक्टूबर तक आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बदायूं, बागपत, बहराइच, बाराबंकी, बरेली, बुलंदशहर, एटा, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कन्नौज, कासगंज, लखीमपुर खीरी, लखनऊ मैनपुरी मथुरा पीलीभीत संभल शाहजहांपुर और सीतापुर के आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की-फुल्की बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News