UP Weather : चक्रवात का असर, 84 घंटे तक 41 जिले में भारी बारिश, आंधी का येलो अलर्ट, तापमान में आएगी कमी, इस दिन से होगी मानसून की एंट्री! जानें IMD पूर्वानुमान

Weather, cg Weather

IMD UP Weather, UP Weather : उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश में 18 से 22 जून तक पूर्वी भारत सीमा से सटे क्षेत्र में मानसून के पहुंचने के संकेत मिल रहे हैं। वहीं लखनऊ में मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग द्वारा कई जिलों में आंधी सहित बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट देखी जाएगी।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के देवीपाटन मंडल सहित 6 मंडलों में 3 से 4 दिनों के भीतर भारी बारिश देखी जा सकती है। इसके साथ ही भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। गर्मी की वजह से तापमान में लगातार इजाफा देखा जा रहा है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी रिकॉर्ड की जा रही है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 18 से 22 जून तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना रहेगा।

जिलों में बारिश की चेतावनी 

जिन जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। उसमें बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, बस्ती मंडल, संतकबीरनगर, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर, मंडल, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश और गोंडा में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गुजरात के तट से टकराकर चक्रवाती तूफान छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश सहित राजस्थान में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव करने वाला है पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आद्रता बढ़ेगी।

वही चक्रवाती तूफान के कमजोर पड़ने से पूर्व उत्तर प्रदेश गर्मी की चपेट में है। चूरू और गोरखपुर में तापमान 6.6 डिग्री तक ऊपर चला गया है। वहीं शनिवार को भी कई जिले में लू के थपेड़े देखने को मिलेंगे। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि चक्रवात के चलते अगले 50 घंटे के भीतर पश्चिम उत्तर प्रदेश में आंधी और बारिश के आसार जताए गए हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा।

41 जिले में बारिश का अलर्ट

अगले 3 दिन के दौरान 41 जिले में बारिश का अलर्ट जारी करते हुए 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। लखनऊ में 19 जून को मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान में 3 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। वही उत्तर प्रदेश में पछुआ हवा से थोड़ी नमी आनी शुरू हो गई है। 2 दिन बाद उत्तर प्रदेश में चक्रवाती तूफान का असर शुरू होगा। वही सौराष्ट्र और कच्छ होते हुए यह पूर्वी राजस्थान के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल हुआ है। ऐसे में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलेगी।

तापमान में इजाफा

तापमान में इजाफा पर देखा जाएगा। बलिया, प्रयागराज और सुल्तानपुर में चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग द्वारा लू की चेतावनी जारी करते हुए 19 जून तक अलर्ट जारी किया गया है। अंबेडकरनगर अमेठी अयोध्या आजमगढ़ बलिया बाराबंकी में अलर्ट जारी किया गया है।

मॉनसून पर अपडेट

पूर्व बिहार के रास्ते दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल होगा। इसके लिए स्थिति अनुकूल है। समुद्री इलाके में मिल रही नमी से चक्रवाती तूफान का असर और प्रचंड होगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश में 22 जून तक मानसून का प्रवेश देखा जा सकता है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News