UP Weather : वातावरण में नमी बरकरार, छाए रहेंगे बादल, इन जिलों में बारिश, ईस्ट यूपी में 3 दिन तक हीटवेव, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Updated on -
up weather

UP Weather Alert : इन दिनों उत्तर प्रदेश में मौसम के अलग अलग रूप देखने को मिल रहे है। कहीं आंधी के साथ बारिश तो कहीं तापमान वृद्धि के साथ लू का कहर बरप रहा है। आज बुधवार को यूपी मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के 29 जिलों में आंधी-बारिश और ईस्ट यूपी के 20 जिलों में 2 दिन तक हीटवेव की संभावना जताई  गई है। वही  मानसून की बारिश 10 जुलाई के बाद ही होने के संकेत है। अगले 48 घंटों में कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने के भी आसार हैं। प्रदेश में औसतन तापमान 40 डिग्री के पार रहने की संभावना है।

यूपी मौसम विभाग  के मुताबिक,  वाराणसी में गुरूवार से पूरे 3 दिन तक हीट वेव का असर देखा जाएगा8 से 10 जून तक हीट वेव का असर रहेगा और मौसम का रुख बदलेगा। 11 और 12 जून से बादलों की आवाजाही शुरू हो सकती है। दिन का पारा सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा तो रात का 1 डिग्री कम है। गुरुवार से तापमान बढ़ने के आसार हैं।बरेली में इस सप्ताह और भी भीषण गर्मी पड़ेगी। आज हवा 10 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी।  तापमान 43 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है, और गर्म हवाएं चलेंगी। 10 और 11 जून को अधिकतम तापमान 43 डिग्री ओर 20 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवा चलने का अनुमान है।

वेस्ट यूपी में बारिश, ईस्ट में हीटवेव

यूपी मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज बुधवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र तथा उसके आसपास के अन्य जिलों के आइसोलेटेड स्थानों पर गर्म हवाएं चलने के आसार है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, औरैया तथा इसके आसपास के इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान है। वही कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बिजली कड़कने की भी संभावना है।

इन जिलों में बारिश के आसार

पश्चिमी यूपी के मेरठ, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद में आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट

पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, सीमापुर, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, जौनपुर, कुशीनगर, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ और संतकबीर नगर में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News