UP Weather : चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय, 60 शहरों में वर्षा, 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने चमकने की चेतावनी, जानें IMD पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
up weather

UP Weather  Alert Today : उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए है, मार्ग बाधित हो गए है और जनजीवन भी बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। यूपी मौसम विभाग की मानें तो बारिश का यह दौर 10 जुलाई तक यूही चलता रहेगा, हालांकि पश्चिमी यूपी के मुकाबले पूर्वी यूपी में ज्यादा बारिश होगी।आज बुधवार को 25 जिलों में भारी बारिश और 32 जिलों में सामान्य बारिश की संभावना जताई गई है।

यूपी मौसम विभाग की मानें तो मानसून की अक्षीय रेखा अपनी सामान्य स्थिति पर चल रही है और ट्रफ का पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर है। उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है, इसके चलते 8 जुलाई तक पूरे यूपी में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। 6-7 जुलाई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। फिलहाल 10 जुलाई तक यूपी के कई जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है।

10 जुलाई तक ऐसा ही रहेगा मौसम

  1. यूपी मौसम विभाग के अनुसार,  आज 5 जुलाई को प्रदेश के पश्चिमी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश और एक दो जगह पर बादल गरजने,बिजली चमकने  के साथ भारी से बहुत भारी बारिश के आसार है।
  2. 6 जुलाई को अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश के आसार है। पूर्वी यूपी में एक दो स्थान पर मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने और एक दो स्थान पर भारी बारिश होने की उम्मीद है।
  3. 7 जुलाई को पश्चिमी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है जबकि पूर्वी यूपी में भी अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।
  4. 8 जुलाई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी दोनो क्षेत्रों में अनेक स्थान पर बारिश होने की संभावनाएं है।
  5. 9 जुलाई को पश्चिमी यूपी में गरज चमक के साथ अनेक स्थान पर बारिश हो सकती है,, पूर्वी यूपी में 9 जुलाई को अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावनाएं है।
  6. 10 जुलाई को पश्चिमी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है वही पूर्वी यूपी में इस दिन कुछ ही स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

इन जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट

  1. यूपी मौसम विभाग ने रामपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, अमेठी, अयोध्या, जौनपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, महाराजगंज जिले भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
  2. इसके साथ ही सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, कासगंज, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, सीतापुर, हरदोई, लखीमरपुर, बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, आजमगढ़, मऊ, देवरिया और बलिया में भी मध्यम बारिश के आसार बने हैं।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News