UP Weather: 19 जनवरी तक ठंड का कहर, 35 जिलों में कोल्ड वेव-घने कोहरे का अलर्ट, बारिश के संकेत, जानें IMD पूर्वानुमान

up weather

UP Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे में मौसम में  एक बार फिर बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। ठंड और शीतलहर का एक और दौर देखने को मिलेगा।  यूपी मौसम विभाग ने प्रदेश में 14 से 19 जनवरी तक भीषण ठंड और शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। अगले 48 घंटे  तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री गिरावट आने के आसा भी जताए जा रहे हैं वही आज मकर संक्रांति के दिन भी शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ समेत आस-पास के जिलों में आज हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी मौसम विभाग ने 15 जनवरी के बाद शीत लहर का दूसरा दौर शुरू होने की चेतावनी जारी की है, जो 19 जनवरी तक चलेगा, ऐसे में कई इलाकों में पारा शून्य डिग्री तक भी जा सकता है। अनुमान है कि गोरखपुर में 14 जनवरी को न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री, झांसी में 12.6 डिग्री, बरेली में 11.4 डिग्री, बहराइच में 12.2 डिग्री, प्रयागराज में 13 डिग्री सेल्सियस, लखनऊ में 11.4 डिग्री और मेरठ में 19 डिग्री तक जा सकता है। लखनऊ में 15 से 17 जनवरी तक कोल्ड डे और शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है।

19 तक ऑरेंज-येलो अलर्ट

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने आज शनिवार 14 जनवरी को कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में आने वाले दिनों में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है। 18 जनवरी तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाया रहने के आसार है। कुछ स्थानों पर कोल्ड डे की भी संभावना है, इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। 16, 17 और 18 जनवरी को अधिक ठंड पड़ेगी।  हवा की रफ्तार 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी। 15 जनवरी से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तराई बेल्ट के जिलों और पूर्वांचल समेत 20 जिलों में घने कोहरे के साथ शीत दिन के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में कोल्ड डे अलर्ट

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले की तरह ही शीतलहर को लेकर रेड अलर्ट जारी होगा। इनमें सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर , मुरादाबाद, रामपुर , बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर और देवरिया शामिल हैं।

इन जिलों में कोहरे का अलर्ट

इनके अलावा अन्य 30 जिलों में घने कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।  लखनऊ और आसपास के जिलों में शनिवार को मध्यम से घना कोहरा हो सकता है। प्रदेश के कुछ जिलों में घने से अत्यधिक घने कोहरे के लिए चेतावनी जारी की गई है। मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News