UP Weather : 2 संभागों में चलेंगी तेज हवाएं, सूर्य की दृश्यता कम, इन क्षेत्रों में बूंदाबादी, कोहरे-बादलों का असर, पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
IMD weather update

UP Weather Today : आज सक्रिय होने वाली पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर पड़ेगा। शुक्रवार की सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हालांकि न्यूनतम तापमान में भी कमी देखने को मिल रही है। यूपी समेत कई राज्यों में गर्मी का असर दिख रहा है। उत्तर प्रदेश में तापमान रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही तेज धूप खिल रही है। जिसके कारण लोगों को गर्मी का अनुभव हो रहा है।

उत्तर प्रदेश में आसमान में बादल छाए रहेंगे

मौसम विभाग के मुताबिक 3 दिन तक उत्तर प्रदेश में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह पर तेज हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है जबकि घने कोहरे भी रहेंगे। शुक्रवार को मौसम सामान्य रहेगा। 2 दिन तक सुबह और शाम हल्की ठंड पड़ेगी। जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। आज अयोध्या में मौसम साफ रहेगा जबकि आगरा में पूरे दिन तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया।

बारिश का पूर्वानुमान जारी 

मेरठ में तेज हवाएं चलेंगी। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रह सकते नोएडा और गाजियाबाद में तेज धूप खिली रहेगीहै। जिससे गर्मी का अनुभव हो सकता हैहै। जबकि गोरखपुर में हल्की तेज हवा चलने के साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। लखनऊ में तेज धूप खिली रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। कुछ जगह पर घना कोहरा देखने को मिल सकता है। लखनऊ में मौसम विभाग द्वारा बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

नोएडा और गाजियाबाद में गर्मी का अलर्ट जारी 

कल से 3 दिन के बीच गोरखपुर, कानपुर, आगरा, गाजियाबाद सहित लखनऊ में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कोहरे के साथ ही हल्की गर्मी और सर्द हवाओं से मौसम में बदलाव दिखेगा। शिवरात्रि के मौके पर लखनऊ के कुछ हिस्से में आज बारिश हो सकती है। हालांकि न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस में तेज हवाएं चलेंगी। हल्की तेज हवा चलने के कारण आगरा, प्रयागराज और कानपुर में भी मौसम  में बदलाव होगा। बरेली, नोएडा और गाजियाबाद में गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बढ़ा तापमान 

बरेली में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मेरठ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस का पूर्वानुमान जारी किया गया। गाजियाबाद में धूप रहेगी। संगम नगरी प्रयागराज में तेज हवा चलेगी। आगरा में पूरे दिन तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। वायु की गुणवत्ता में भी कुछ जगह सुधार देखने को मिल सकता है। उत्तर मैदानी इलाके में मौसम में बदलाव देखेगा। पर्वतों पर बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश के मौसम प्रभावित रहेंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News