UP Weather : सर्दी का ट्रिपल अटैक, कोहरा और शीतलहर के साथ कोल्ड डे का अलर्ट, कानपुर में पारा 3 डिग्री पर पहुंचा

Atul Saxena
Published on -
UP Weather Update

UP Weather Alert Today 13 January 2024 : उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम जारी है, मौसम विभाग ने संकेत दिए हैं कि अभी कुछ दिन और ऐसे ही हालात रहने वाले हैं, लोगों को सर्दी से कोई विशेष राहत नहीं मिलेगी। इस समय यूपी के शहरों पर ठंड का ट्रिपल अटैक जारी है, IMD ने आज कोहरे और शीतलहर के साथ कोल्ड डे का अलर्ट भी जारी किया है, कई शहरों में हालात ख़राब हैं पिछले 24 घंटों  में कानपुर सबसे ठंडा रहा यहाँ तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कोहरा, शीतलहर, कोल्ड डे का ट्रिपल अटैक 

आईएमडी ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि राज्य में ज्यादातर शहरों में मौसम शुष्क ही रहेगा, मौसम विभाग ने घने से अधिक घना कोहरा छाने की चेतावनी जारी की है, शीतलहर अधिकांश जिलों को प्रभावित कर सकती है इससे से सावधान रहने की चेतावनी दी गई है साथ ही आज शनिवार को कोल्ड डे रहने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

दो दिन ऐसा ही मौसम रहने की संभावना 

IMD ने कहा है कि आने वाले दो दिनों 14 जनवरी रविवार और 15 जनवरी सोमवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है हालाँकि इसके बाद मौसम में बदलाव दिखाई दे सकता है तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि संभव है, हालाँकि न्यूनतम तापमान में अभी किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं दिख रही।

कानपुर सबसे ठंडा, 3 डिग्री पर पहुंचा पारा 

उत्तर प्रदेश में कल शुक्रवार को सबसे ठंडा दिन रहा, यहाँ न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से 3 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, कानपुर में सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा, यहाँ न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस पर पहुँच गया। राजधानी लखनऊ में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई यहाँ न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहा।

इन शहरों में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट 

लखनऊ और कानपुर के अलावा अन्य शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, आगरा में 3.9 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ और मेरठ में 4.8 डिग्री सेल्सियस, मुज़फ़्फ़रनगर, शाहजहांपुर, बरेली और बाराबंकी में 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास और नजीबाबाद, लखीमपुरखीरी, हरदोई, अयोध्या और बलिया में 7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

यहाँ ऑरेंज और येलो अलर्ट 

IMD ने उत्तर प्रदेश के आगरा, मथुरा, अलीगढ, हाथरस, इटावा, औरैया, फिरोजाबाद, कानपुर, लखीमपुरखीरी, बहराइच, सीतापुर, और बाराबंकी में घने कोहरे, शीतलहर और कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया हैं, इसके अलावा राजधानी लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव, फतेहपुर, महोबा, हमीरपुर, चित्रकूट, बांदा, प्रतापगढ़, कोशाम्बी, जौनपुर, सुल्तानपुर, वाराणसी में कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया हैं और राज्य के शेष जिलों में कोहरे का येलो अलर्ट IMD ने जारी किया है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News